Turkey Gift Dog To Mexico:  तुर्किए (Turkey) सेना ने बुधवार (3 मई) को मेक्सिको (Mexico) सेना को एक तीन महीने का जर्मन शेफर्ड कुत्ता गिफ्ट किया. मेक्सिको की सेना ने तुर्किए सेना की तरफ से गिफ्ट किए गए जर्मन शेफर्ड कुत्ते का स्वागत भी किया. तुर्किए सेना ने ये गिफ्ट मेक्सिको को भूकंप में रेस्क्यू करने के बदले में दिया है. इस साल फरवरी के शुरुआती हफ्ते में तुर्किए में भीषण भूकंप आया था, जिसमें रेस्क्यू करने में कुत्तों ने भी अहम भूमिका निभाई थी.


तुर्किए सेना की ओर से गिफ्ट किए गए कुत्ते को मेक्सिको सेना अपनी फेमस कैनाइन यूनिट में शामिल करेगी. मेक्सिको में कैनाइन यूनिट भूकंप प्रभावित क्षेत्र सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त देशों में रेस्क्यू करने के लिए जाती है.


जर्मन शेफर्ड कुत्ते का नाम अर्कदास रखा
मेक्सिको सेना ने एक ऑनलाइन वोट के जरिए जर्मन शेफर्ड कुत्ते का नाम अर्कदास रखा. अर्कदास एक तुर्किए शब्द है, जिसका मतलब दोस्त होता है. जर्मन शेफर्ड कुत्ते का बाल बड़ें होते हैं और कान, पंजे भी बड़े-बड़े होते हैं. मेक्सिको सेना ने कहा कि अर्कदास को उसी ट्रेनर से ट्रेनिंग दी जाएगी, जिन्होंने प्रोटीओ की देखभाल की थी. तुर्किए में प्रोटीओ नाम का कुत्ता भूकंप में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान मर गया था. मेक्सिको ने इस साल की शुरुआत में एक सैन्य अंतिम संस्कार में जर्मन शेफर्ड प्रोटीओ को श्रद्धांजलि अर्पित की थी.  
 
अर्कदास को एक औपचारिक समारोह में फोर्स में शामिल किया
अर्कदास को मैक्सिकन झंडे से लोगो वाली हरे रंग के हार्नेस को पहनाया गया. उसे बुधवार को मैक्सिको सिटी में एक सैन्य अड्डे पर एक औपचारिक समारोह में फोर्स में शामिल किया गया, जिसमें उनके नए कुत्ते और अन्य लोग भी शामिल थे. वहीं मेक्सिको का नेशनल सॉन्ग शुरू होते ही कुत्ता भौंकने लगा. मैक्सिकन रक्षा मंत्रालय ने इस मौके पर ट्वीट किया.


मेक्सिको ने तुर्किए में फरवरी के महीने में आए 7.8 तीव्रता की भूकंप में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान कुत्तों को भी तैनात किया था. इस विनाशकारी भूकंप ने तुर्किए के दक्षिणी सीमा के पास मौजूद एक विशाल क्षेत्र को हिला कर रख दिया था. तुर्किए में आयी विनाशकारी भूकंप में कम से कम 54 हजार लोगों की मौत हो गई थी. वहीं लाखों लोग बुरी तरह से प्रभावित भी हो गए थे.


ये भी पढ़ें:Turkey Earthquake: भूकंप के 54 दिनों बाद मासूम को मिली उसकी मां, जानें बच्चे की कैसे बची थी जान