तुर्की: इंस्ताबूल के हागिया सोफ़िया में कल जुमे की नमाज अदा की गई. नमाज जुमा में राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन समेत करीब सैंकड़ों लोग शामिल हुए. इस दौरान राष्ट्रपति ने कुरआन की तिलावत की. नमाज जुमा के बाद राष्ट्रपति सुल्तान मोहम्मद की मजार पर दुआ के लिए गए.


हागिया सोफ़िया में 86 साल बाद नमाज जुमा 


हागिया सोफ़िया में जुमे की नमाज का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो मस्जिद के नाम से बनाए गए ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया है. वीडियो में लोगों को जुमे की नमाज पढ़ते हुए देखा जा सकता है. इस दौरान नमाजियों ने कोरोना वायरस से बचाव का पूरा ख्याल रखा. उन्हें कतार के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर नमाज पढ़ते देखा गया. वीडियो में नमाजी मास्क भी पहने नजर आए. जुमे की नमाज का वीडियो अलग-अलग एंगल से बनाकर पोस्ट किया गया है.






नमाज जुमे के दौरान के शेयर किए गए एक अन्य वीडियो में हजारों लोगों की भीड़ नजर आ रही है. नमाज जुमा से पहले राष्ट्रपति अर्दोआन को कुरआन की तिलावत करते हुए देखा जा सकता है.





राष्ट्रपति अर्दोआन ने की कुरआन की तिलावत




कल हागिया सोफ़िया में 86 साल बाद जुमे की नमाज अदा की गई थी. जिसमें राष्ट्रपति रजब तैय्यब अर्दोआन समेत सैंकड़ों लोग शामिल हुए. गौरतलब है कि हागिया सोफ़िया को म्यूजियम में बदलने का आदेश मुस्तफा कमाल अतातुर्क ने दिया था. उससे पहले करीब एक हजार साल तक इमारत की पहचान चर्च के तौर पर रही. 1934 में इमारत को यूनेस्को के विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया गया. 1500 साल पुरानी इमारत को म्यूजियम से मस्जिद में बदलने की कवायद पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हुई. अदालत के फैसले के बाद राष्ट्रपति के दस्तखत से अब म्यूजियम की हैसियत खत्म हो गई है.


सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज के लिए नए विदेशी छात्रों को VISA नहीं देगा अमेरिका


चीन की अमरीका पर जवाबी कार्रवाई- चेंगदू स्थित अमरीकी वाणिज्य दूतावास को किया बंद