Turkey Parliament Fight : तुर्की की संसद में शुक्रवार को बवाल हो गया. यहां पक्ष और विपक्ष के सांसदों में जमकर लात घूंसे-चले, जिसके वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. विवाद का कारण जेल में बंद सांसद की रिहाई की मांग को बताया गया. वीडियो में दर्जनों लोग हाथापाई में शामिल होते हुए दिखाई दे रहे हैं. कुछ दूसरों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. शुक्रवार को संसद में तीखी बहस हुई, जिसके बाद सत्तारूढ़ एकेपी पार्टी के सांसदों और विपक्ष के सांसदों में हाथापाई हो गई. विपक्षी सांसद अपने सहयोगी को सदन में बुलाने की मांग कर रहे थे, जो अभी जेल में बंद है. वर्कर्स पार्टी ऑफ तुर्की के सदस्य अहमत सिक ने सहयोगी कैन अटाले की रिहाई की मांग की. इस दौरान ही विवाद हो गया. वीडियो में भी सत्ताधारी एकेपी पार्टी के सांसद मुक्का मारने के लिए दौड़ते दिख रहे हैं. मारपीट इतनी हुई कि संसद की सीढ़ियों पर खून बिखर गया. 


कोर्ट ने सदस्यता को कर दिया था बहाल
बताया गया कि 2013 में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन के दौरान सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश के आरोप में अटाले को 2022 में 18 साल की सजा सुनाई गई थी. इसमें सोशल वर्कर उस्मान कावला समेत 6 अन्य पर भी आरोप लगा था. जेल में होने पर भी अटाले को मई 2023 में सांसद चुना गया था. हालांकि, संसद ने उनकी सदस्यता को रद्द कर दिया था, लेकिन इसी महीने की एक अगस्त को कोर्ट ने उनके निष्कासन को अमान्य घोषित किया, जिसके बाद उनके सहयोगियों ने उन्हें रिहा करने की मांग की. 





आतंकी कहने पर हो गया विवाद

इसी दौरान अहमत सिक ने भाषण देते हुए सत्तारूढ़ एकेपी पर आरोप लगाया कि वह अपने विरोधियों को आतंकी बताते हैं. उन्होंने कहा कि हमें आश्चर्य नहीं है कि आप कैन अटाले को आतंकी कहते हैं. आप हर उस व्यक्ति को आतंकी कहते हैं, जो आपका पक्ष नहीं लेता. सिक ने ये भी कहा कि सबसे बड़े आतंकी तो वे हैं, जो इन सीटों पर बैठे हैं.  इसी तीखी बहस के दौरान सत्ता और विपक्ष के सांसद आपस में भिड़ गए. आतंकवादी संगठन कहने वाले विपक्षी सांसद सिक को एकेपी सांसदों ने मुक्का मार दिया. इसके साथ दर्जनों सांसद हाथापाई करने लगे. इस झगड़े में एक महिला सांसद को चोट भी लगी.


ये भी पढ़ें :  CM योगी के बयान पर भड़क गया पाकिस्तान, पूर्व उच्चायुक्त बोले- यहां अभी इस्लाम...