Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में भूकंप से हालात बदतर होते जा रहे हैं. जान गंवाने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. नए आंकड़ों के अनुसार, अब तक 29,896 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इस आपदा में 85 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. 


भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान तुर्किए में हुआ हैं. यहां 24,617 लोगों की जान जा चुकी है और 80 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं, सीरिया में 5,279 लोग मारे गए और 5 हजार से ज्यादा जख्मी हैं. एक अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी बीएनओ न्यूज़ ने यह जानकारी दी है. भूकंप से मरने वालों के आंकड़े पर यूनाइडेट नेशन्स (United Nations) ने बड़ा दावा करते हुए कहा, मौत की संख्या बढ़कर 50 हजार तक पहुंच सकती है. 


जर्मनी के गृह मंत्री नैन्सी फैजर का बड़ा ऐलान


इस बीच जर्मनी के गृह मंत्री नैन्सी फैजर (Nancy Fager) ने शनिवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनका देश तुर्किए और सीरिया के भूकंप पीड़ितों को तीन महीने का वीजा देगा. फेज़र ने दैनिक समाचार पत्र बिल्ड को बताया कि यह आपातकालीन सहायता है. बता दें, तुर्किए के भूकंप से प्रभावित इलाकों में पांचवें दिन भी लगातार राहत और बचाव का काम जारी है. मलबा हटाने के लिए भारी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. 


वर्ल्ड बैंक ने तुर्किए को दी इतने बिलियन डॉलर की मदद


प्राकृर्तिक आपदा से गुजरे तुर्किए को वर्ल्ड बैंक ने 1.78 बिलियन डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. वहीं, अमेरिका ने तुर्किए और सीरिया को 85 मिलियन डॉलर की सहायता देने का ऐलान किया है. भारत भी लगातार तुर्किए की मदद कर रहा है. एक के बाद एक विमान के जरिए राहत सामग्री और जवानों, डॉक्टरों की फौज भेजी जा रही है. भारत की एनडीआरएफ की टीम जमीन पर मौजूद है और मलबे में दबे लोगों को निकालने की मुमकिन कोशिश की जा रही है. 


यह भी पढ़ें.


Turkey Earthquake: इंसानियत के नाते 35 साल में पहली बार खोली गई आर्मेनिया-तुर्किए क्रॉसिंग, जानें क्या है दोनों देशों के बीच विवाद?