Turkish Air Strikes On Syria: तुर्की के हवाई हमलों ने शनिवार देर रात कोबाने शहर सहित उत्तरी सीरिया के कई शहरों को निशाना बनाया. यह जानकारी वहां मौजूद कुर्द नेतृत्व वाली सेना और ब्रिटेन स्थित एक निगरानी समूह ने दी. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमलों में कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (SDF) के कम से कम छह सदस्य और सरकार समर्थक छह सैनिक मारे गए. वहीं दर्जनों के घायल होने की भी सूचना है.


दो गांव हुए हमले में प्रभावित


सीरिया में स्थित कुर्द के नेतृत्व वाली सेना ने कहा कि हमले में प्रभावित कम से कम दो गांवों में आंतरिक रूप से विस्थापित लोग (Internally Displaced People) रहते थे. इसमें कोबाने के आसपास के पूर्वी ग्रामीण इलाके भी शामिल हैं, जिन्हें ऐन अल-अरब भी कहा जाता है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) को पिछले रविवार को केंद्रीय इस्तांबुल में घातक बमबारी के लिए दोषी ठहराए जाने के कुछ दिनों बाद ये हमले हुए हैं. तुर्की ने मंगलवार को कहा कि उसने समूह के खिलाफ सीमा पार अभियान पूरा करने के बाद उत्तरी सीरिया में लक्ष्यों का पीछा करने की योजना बनाई है.


SDF के प्रवक्ता ने क्या कहा?


सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के प्रवक्ता फरहाद शमी ने ट्वीट किया, "#कोबाने, जिस शहर ने आईएसआईएस को हराया था, उस पर तुर्की के कब्जे वाले विमान से बमबारी की गई." बता दें कि पीकेके और एसडीएफ ने इस्तांबुल हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है, जिसमें छह लोग मारे गए थे और 80 घायल हुए थे.


तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक लड़ाकू विमान के उड़ान भरने की तस्वीर को शेयर किया और शनिवार देर रात ट्वीट किया कि "गिनने का समय आ गया है." तुर्की सीमा के पास सीरिया में एक कुर्द-बहुसंख्यक शहर कोबाने पर 2014 के अंत में स्वयंभू इस्लामिक स्टेट समूह ने कब्जा कर लिया था. इससे पहले, कुर्द लड़ाकों ने अगले वर्ष की शुरुआत में उन्हें खदेड़ दिया था.


ये भी पढ़ें- उत्तर कोरिया के पास ऐसी कौन सी मिसाइलें हैं जो अमेरिका को कर सकती हैं पल में तबाह?