Turkish Family: तुर्किए में रहने वाले एक परिवार चर्चा का विषय बना हुआ है. इस परिवार ने इंसानों के विकास पर अध्ययन कर रहे वैज्ञानिकों को भी हैरान कर दिया है. दरअसल, तुर्किए के दक्षिणी हिस्से में रहने वाले एक परिवार के सदस्य हाथ और पैर दोनों की मदद से चलते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस परिवार को लेकर साल 2006 में एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है, जिसका नाम 'द फैमिली दैट वॉक्स ऑन ऑल फ़ोर्स' था. डॉक्यूमेंट्री बनने के बाद इस परिवार पर कई तरह शोध हुए हैं. 


न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्यूमेंट्री फिल्म में तुर्किए के इस परिवार के लाइफस्टाइल को दिखाया गया है. फिल्म में इस परिवार के सदस्यों को हाथ-पैरों पर चलने के साथ-साथ बाकी के काम सामान्य इंसानों की तरह करते दिखाया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, परिवार के सदस्य नॉर्मल ढंग से सोचते-बोलते और खाते हैं, सिर्फ उनका चलने का तरीका सामन्य इंसानों से अलग है. 


परिवार में चार लड़की और एक लड़का 
बीबीसी ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) के प्रोफेसर हम्फ्री के हवाले से कहा कि चार बहनें और एक भाई असामान्य लक्षण के साथ पैदा हुए थे. हालांकि, परिवार के एक सदस्य की मौत हो चुकी है, इस घटना पर प्रोफेसर हम्फ्री ने कहा कि मैंने कभी भी यह उम्मीद नहीं की थी कि आधुनिक मनुष्य जानवरों की अवस्था में लौट सकता है.


इस परिवार के सदस्यों को ऐसा चलते देखना हैरान करने वाला है. हालांकि, उन्होंने पीड़ित परिवार के मुश्किलों पर भी बात की और कहा कि सामान्य इंसान की तुलना में इस परिवार के सदस्यों को चलने में तमाम परेशानियां आती होंगी.  


परिवार के कई सदस्य दिव्यांग 
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, परिवार के कई लोग मानसिक तौर पर दिव्यांग हैं और शरीर को ठीक से बैलेंस नहीं कर पाते हैं, लेकिन कई साइंटिस्ट इसे रिवर्स इवॉल्यूशन ( विकास का उल्टी दिशा में चलना) मानते हैं. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Imran Khan: इमरान खान की उम्मीदों को लग सकता है झटका! सजा रद्द होने के बाद भी नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, जानें एक्सपर्ट की राय