फ्रांस की व्यंग्यात्मक पत्रिका चार्ली हेब्दो अक्सर चर्चा में रहता है. सर्वाधिक विवाद इस पत्रिका को लेकर तब हुआ था जब इसने पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित किया था. इसके बाद अब एक बार फिर इस पत्रिका के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस बार पत्रिका ने तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दवान का कैरिकेचर छापा है. इसे लेकर फ्रांस और तुर्की में तनाव और बढ़ गया है.


इस पूरे मामले पर तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दवान ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि यह उनपर किया गया घिनौना हमला है.


क्या है एर्दवान के कैरिकेचर में


दरअसल फ्रांस की मैगजीन शार्ली हेब्दो में छपे कार्टून में एर्दवान को शराब पीते हुए और अंडरपैंट पहने हुए दिखाया गया है. इस कार्टून में एर्दवान को एक हिजाब पहने महिला की स्कर्ट उठाते दिखाया गया है. मैगजीन ने फ्रंट पेज पर एर्दवान के कार्टून को छापा और कैप्शन में लिखा कि एकांत में एर्दवान बेहद फनी हैं.


एर्दवान ने कहा है कि ये लोग तो मेरे प्यारे पैगंबर तक का अपमान करते हैं इनके बारे में मैं कुछ नहीं कहना चाहता लेकिन यह एक घिनौना हमला है.

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मैगजीन शार्ली हेब्दो में छपे पैगंबर मोहम्मद के कार्टून का बचाव किया था, इसके बाद से ही उनपर तुर्की समेत कई मुस्लिम देश हमलावर है.