Deadly Earthquake in Turkiye: तुर्किए (तुर्की) में सोमवार (6 फरवरी) को 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद भारी तबाही मची है. विनाशकारी भूकंप ने देश को पूरी तरह से झकझोर दिया है. हजारों इमारतें जमींदोज हो गई हैं. चारों तरफ मलबों के बीच लाशें बिछी हैं. तुर्किए (Turkiye) और सीरिया (Syria) में भूकंप (Earthquake) से मरने वालों का आंकड़ा 4 हजार से अधिक हो चुका है. राहत और बचाव अभियान लगातार जारी है.


अमेरिका, भारत समेत दुनिया के कई देशों ने भूकंप पीड़ितों (Earthquake Victims) की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. एनडीआरएफ (NDRF) की दो टीमें भूकंप प्रभावित इलाकों में मदद के लिए डॉग स्क्वॉड के साथ भेजी गई हैं.


1939 में भी हुई थी बड़ी तबाही


तुर्की में भीषण तबाही के बीच लोग अपनों की तलाश कर रहे हैं. हजारों परिवार तबाह हो चुका है. हालांकि तुर्की में पहले भी विनाशकारी भूकंप आ चुके हैं, जिसमें हजारों लोगों की जान जा चुकी है. तुर्की में 6 फरवरी को आए तेज झटकों के बराबर तीव्रता का भूकंप इससे पहले 1939 में आया था. उसमें 30,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे. वहीं, 1999 में भी भीषण भूकंप में हजारों जानें गईं थी.


तुर्की में क्यों आते हैं ज्यादा भूकंप?


तुर्की का अधिकतर हिस्सा एनाटोलियन प्लेट (Anatolian Plate) पर स्थित है. इस प्लेट के पूर्व की ओर ईस्ट एनाटोलियन फॉल्ट है. इसके लेफ्ट साइड में ट्रांसफॉर्म फॉल्ट है, जो अरेबियन प्लेट के साथ अटैच है. दक्षिण और साउथ-वेस्ट में अफ्रीकन प्लेट है. वहीं, नॉर्थ की ओर यूरेशियन प्लेट की स्थिति है, जो उत्तरी एनाटोलियन फॉल्ट के साथ जुड़ गया है. 


तुर्की की धरती के नीचे उपस्थित एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट एंटी क्लॉक डायरेक्शन में घूम रहा है. इसके साथ ही एक तरफ से इसे अरेबियन प्लेट धक्का दे रही है. इस दौरान ये यूरेशियन प्लेट से टकराती है. इसमें भारी मात्रा में ऊर्जा निकलती है और भूकंप के तगड़े झटके महसूस होते हैं. भूकंप से कितना नुकसान हो सकता है, ये उस क्षेत्र की आबादी और भूकंप केंद्र की गहराई पर भी निर्भर करती है.


तुर्किए में कब-कब हुआ कितना नुकसान?


साल 2023: तुर्किए (तुर्की) में सोमवार (6 फरवरी) को आए भूकंप से भारी तबाही हुई है. इस भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई. तुर्की और सीरिया में 4 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई. सैकड़ों इमारतें ताश के पत्तों की तरह से ढेर हो गईं. हजारों की संख्या में भूकंप से लोग घायल हुए हैं.


• साल 1999: तुर्किए (तुर्की) में 17 अगस्त 1999 में इजमित में भूकंप आया. इसमें 17 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे.


• साल 2020: इस साल देश में दो बार भूकंप (Earthquake) के तेज झटके आए, जिसमें भारी नुकसान हुआ था. अक्टूबर 2020 में तुर्की के तट के पास आए भूकंप में कम से कम 24 की मौत हुई थी. जनवरी 2020 में आए भूकंप में 20 से अधिक लोग मारे गए थे.


• साल 2011: तुर्किए (तुर्की) में अक्टूबर 2011 में भी भूकंप से भीषण तबाही हुई थी. पूर्वी तुर्की में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई थी. इस दौरान भूकंप में कम से कम 138 लोगों की जान चली गई थी


• साल 2010: तुर्किए (तुर्की) में साल 2010 में भी तेज भूकंप (Earthquake) आया था. इस दौरान रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0 मापी गई थी. पूर्वी तुर्की में आए इस भूकंप में 50 से अधिक लोगों की जान चली गई थी. कई गांवों के लोग बेघर हो गए थे. 


ये भी पढ़ें:


Turkiye Earthquake: तुर्किए में भूकंप की तबाही, आंसू, बेबसी के साथ गुजरी रात! मौतों का आंकड़ा 4 हजार के पार | 10 Updates