Turkiye Earthquake: तुर्किए-सीरिया में सोमवार (6 फरवरी) को आए 7.7 तीव्रता के  भूकंप ने अब तक 15,000 ज्यादा लोगों की जिंदगियां लील लीं. इतने विभत्स हादसे के बाद भी तुर्किए के लोगों का जिंदगी को लेकर जज्बा कम नहीं हुआ है. पिछले 72 घंटे से भी अधिक समय से मलबे में दबे लोग रेस्क्यू के दौरान यही कहानी बयां कर रहे हैं. 


तुर्किए के रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में एक वीडियो शेयर किया है. शेयर किए गये वीडियो के मुताबिक मलबे से रेस्क्यू किए गये एक व्यक्ति को जब बचाव दल ने मलबे से निला कातो वह सिगरेट पी रहा था. बचावकर्मियों के मना करने के बावजूद उन्होंने अपनी सिगरेटी पीनी नहीं छोड़ी. उनका यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.


तुर्किए के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेना कमान के इंजीनियरिंग बटालियन के बचाव दल ने गुरुवार सुबह हमारे नागरिक सोनर तुएतेकिन को आदियामन उमुट अपार्टमेंट में सुरक्षित रूप से रेस्क्यू किया.






तुर्किए में 15000 से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत
रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य पूर्व (Middle East) के इन दोनों देशों में आए भूकंप ने कुल 15,000 लोगों की जान ले ली. वहीं, एक अनुमान के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि यहां पर कुल 60 हजार से अधिक लोग घायल हुए होंगे. 


दोनों ही देशों की सरकारों से मिले आखिरी आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक तुर्किए (Turkiye) में 12,391 लोगों की इस भूकंप में मौत हुई है जबकि 62,914 घायल हो गए हैं. वहीं, सीरिया में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3,486 हो गया, जबकि यहां घायलों की संख्या 5,247 बताई जा रही है.  


Turkiye Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में मौतों का आंकड़ा 15 हजार के पार, 60 हजार से ज्यादा घायल, मलबे में शवों की तलाश जारी