Turkiye Earthquake Today: पश्चिमी एशिया स्थित तु​र्किए में भूकंप से भारी तबाही हुई है. 6 जनवरी की सुबह तु​र्किए समेत 4 देशों में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके बाद शाम को भी मध्य तु​र्किए और उत्तर-पश्चिम सीरिया में धरती हिली. अकेले तु​र्किए में 1 हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए, वहीं हजारों जख्‍मी हो गए. गंभीर रूप से घायल लोगों का आंकड़ा डेढ़ हजार से ज्‍यादा है.


राहत एवं बचाव दल के अनुसार, बहुत-से लोग मलबे में दबे हुए हैं. ऐसे में कई देशों की सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने तु​र्किए को मदद की पेशकश की है. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत ने वहां NDRF की टीमें भेजने की तैयारी कर ली है.


भारत


केंद्र सरकार ने कहा कि NDRF की 2 टीमें तु​र्किए जाने को तैयार हैं. जिनमें 100 कर्मी हैं, और वे विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और उपकरणों से लैस हैं. भारत से चिकित्सा टीमों को तैयार किया जा रहा है और राहत सामग्री भी पहुंचाई गई है.


संयुक्त राष्ट्र 


संयुक्त राष्ट्र की संस्‍था विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस ने कहा कि भूकंप से प्रभावित सबसे कमजोर और घायलों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए इमरजेंसी मेडिकल टीमों के नेटवर्क को सक्रिय कर दिया गया है.


पोलैंड


पोलैंड के मंत्री मरिउज़ कामिंस्की ने कहा कि पोलैंड 76 दमकलकर्मियों और डॉग स्क्वॉड के ग्रुप को हुसार भेजेगा. 


यूरोपीय यूनियन 


यूरोपीय यूनियन 24/7 इमरजेंसी रेस्‍पॉन्‍ड टीम को तु​र्किए भेजने की तैयारी में है. इसके अलावा एक सैटेलाइट सर्विस को भी एक्टिव किया गया है. 


यूक्रेन


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन आपदाग्रस्‍त तु​र्किए को सहयोग करेगा. उन्होंने कहा, "हम इस समय तु​र्किए लोगों के साथ हैं, और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं."


रूस


रूस के आपात मंत्रालय ने कहा है कि यदि आवश्यक हुआ तो 100 बचावकर्मियों के साथ 2 आईएल-76 विमान तु​र्किए के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार हैं. राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने तु​र्किए और सीरिया को संदेश भेजा, जहां रूसी सैनिक सीरियाई सेना के साथ बचाव-कार्य में लगाए जा सकते हैं.


ग्रीस 


ग्रीस के प्रधान मंत्री किरिकोस मित्सोटाकिस ने तु​र्किए को समर्थन की पेशकश करते हुए कहा कि ग्रीस अपने संसाधनों को जुटा रहा है और तुरंत सहायता करेगा. 


स्पेन


स्पेन के शहरी बचाव दल तु​र्किए रवाना कर दिए गए हैं. स्पेन की सरकार ने कहा, हम संकट में तु​र्किए की मदद करेंगे. 


ताइवान


ताइवान के फायरब्रिगेड डिपार्टमेंट ने कहा कि उसके पास 5 खोजी कुत्तों और 13 टन रसद के साथ 130 लोगों की एक टीम है, जो तु​र्किए जाने के लिए तैयार है, और प्रस्ताव पर तुर्किए की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है. 


इजरायल


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि सभी अधिकारियों को चिकित्सा, और खोज और बचाव सहायता प्रदान करने के लिए निर्देश दिया गया है. 


यह भी पढ़ें: 7.8 तीव्रता के भूकंप से फिर कांपा तुर्किए, 1 हजार से ज्यादा मौतें, 5 हजार से ज्यादा लोग जख्मी