Turkiye Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में सोमवार ( 6 फरवरी) को आए 7.7 तीव्रता वाले भूकंप ने बहुत कुछ जमींदोज कर दिया. इसका आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. सोम  वार से लेकर खबर लिखे जाने तक तुर्की में अब तक कुल 435 बार भूकंप आ चुका है. लगातार आ रहे भूकंप की वजह से दहशत में आए लोगों ने शहर के एयरपोर्ट पर शरण ली हुई है. 


समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक उन्होंने वहां पर खड़े लोगों से बात की. मुस्तफा एहियांसी नाम के एक 20 वर्षीय लड़के ने बताया कि टर्मिनल के एक लाउंज में लगभग 100 लोग कंबल में लिपटे सोए हुए थे जहां इससे पहले आम तौर पर तुर्की के राजनेताओं अपने देश में आने वाली मशहूर हस्तियों का स्वागत करते थे. 


'8 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत'
मुस्तफा ने बताया कि भूकंप के बाद हम यहां पर ही सो रहे हैं, यहीं पर ही खा रहे हैं, हम इस जगह पर सुरक्षित महसूस कर रहे हैं क्योंकि यहां पर बिजली और सीवेज है. हमें नहीं पता है कि हम कब यहां से जाएंगे. भूकंप के बाद हुए हादसे में अब तक कुल 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.


हालांकि भूकंप के बाद भी आपदा का दौर अभी थमा नहीं है. आपदा के बाद हुए विध्वंस में लोगों तक मदद पहुंचाना खराब मौसम की वजह से प्रभावित हो रहा है. तुर्की में भारी बर्फबारी हो रही है. इसी बीच वीआईपी लाउंज के अंदर, डायरेक्ट के ऑफिस में कुछ औरतें अपने बच्चों के साथ सोती दिखीं. उनमें से एक महिला से एएफपी ने बातचीत की.


'अनिश्चितता से घिर हुआ है जीवन'
अपने अपार्टमेंट से भागने के बाद अपने दो छोटे बच्चों के साथ हवाई अड्डे पर पहुंची एक महिला जाहिद सुतकू ने कहा कि हमने इमारतों को गिरते हुए देखा है इसलिए हम जानते हैं कि हम भाग्यशाली हैं कि हम जीवित हैं. लेकिन हमारा जीवन अनिश्चितता से घिरा हुआ है. मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि मैं आने वाले दिनों में अपने बच्चों को कैसे पालूंगी. 


राहत कार्यों के लिए तुर्की पहुंचा चीनी बचाव दल
तुर्की में आए भूकंप के बाद चीन का बचाव दल 20 टन राहत सामाग्री के साथ तु्र्किए पहुंच गया है. चीनी मीडिया ने बताया कि इस दल में कुल 82 सदस्य हैं.  वहीं, चीन के कई प्रांतों झेजियांग, जिआंगसु, जियांग्शी और ग्वांगडोंग से 52 सदस्यीय नागरिक बचाव दल तुर्किए के लिए रवाना हो चुका है.


चीनी जासूसी गुब्बारे को मारना भारत के लिए कितना आसान है?