Turkiye Earthquake State Emergency: तुर्किए (Turkiye) में भीषण भूकंप के बाद से वहां की सरकार ने तीन महीने की स्टेट इमरजेंसी की घोषणा की है, जो 10 दक्षिणपूर्वी प्रांतों में लागू होगी. इस इमरजेंसी का एलान देश के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdoğan) ने मंगलवार (7 फरवरी) को किया. इस भूकंप से अभी तक तुर्किए में 3,549 और सीरिया में 1751 लोगों की मौत हुई है. वहीं कई हजार लोग गंभीर रूप से घायल हैं. 


तुर्किए के अलावा सीरिया के पास के अलग-थलग क्षेत्र में बचाव कार्य भयंकर सर्दी के तूफान से बाधित हो गया है. तूफान की वजह से शहर की कुछ सड़कों पर बर्फ का ढेर लग गया है और भोजन और सहायता का काम धीमा हो गया है.


आपातकालीन उपाय किए जाएंगे
हालांकि, तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि मानवीय राहत कर्मचारियों और फाइनेंशियली सहायता के साथ प्रभावित क्षेत्रों में कई आपातकालीन उपाय किए जाएंगे. एर्दोगन ने टीवी पर संबोधित करते हुए कहा, "हमने यह सुनिश्चित करने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करने का फैसला किया है कि हमारा बचाव कार्य जल्द किया जा सके. हम इस फैसले से संबंधित राष्ट्रपति और संसदीय प्रक्रियाओं को जल्दी से पूरा करेंगे, जो हमारे 10 प्रांतों को कवर करेगा, जहां भूकंप का अनुभव किया गया है और ये तीन महीने तक चलेगा."


ये भूकंप तुर्किए के पिछले एक सदी में आए सबसे बड़े भूकंपों में से एक है. इस दौरान भूकंप की वजह से हुई परेशानी और रेस्क्यू ऑपरेशन में हो रही देरी की वजह से आलोचक तुर्किए की आलोचना कर रहे है. इस तरह एर्दोगन की सरकार सोशल मीडिया पर बढ़ते दबाव की वजह से भी परेशान नजर आ रही है.


एर्दोगन की चुनौती
मंगलवार (7 फरवरी) को जारी हुए नए आंकड़ों के मुताबिक सोमवार (6 फरवरी) को आए 7.8-तीव्रता के भूकंप की वजह से तुर्किए में 3,549 लोग मारे गए है. एर्दोगन ने कहा कि उनकी सरकार 50,000 से अधिक सहायता कर्मियों को भूकंप वाले एरिया में भेजेगी और फाइनेंशियली सहायता में 100 अरब लीरा (5.3 अरब डॉलर) खर्च करेगी. अपने दो दशक के शासन में एर्दोगन के लिए सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा से निपटना बहुत बड़ी चुनौती है. तुर्किए में 2 महीने बाद 14 मई को संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव भी होने वाले हैं.


ये भी पढ़ें: Turkiye-Syria Earthquake LIVE: तुर्किए के राष्ट्रपति ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में 3 महीने की इमरजेंसी की घोषणा की, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी