Scammers Defraud Donors in Earthquake Tragedy: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में विनाशकारी भूकंप से बड़ी तबाही हुई है. भारत समेत दुनियाभर से बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हुए हैं. भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए बड़ी संख्या में लोग दान भी दे रहे हैं. इस बीच कुछ धोखेबाज लोग आपदा में अवसर की तलाश कर रहे हैं. भूकंप (Earthquake) से तबाह तुर्किए और सीरिया के लिए चंदा देने वाले लोगों को बरगलाया जा रहा है. कई लोग चंदे का पैसा अपने अकाउंट में डाल रहे हैं.


तुर्किए (Turkiye) और सीरिया (Syria) में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. मृतकों की संख्या 41 हजार के पार हो गई है.


आपदा में अवसर तलाश रहे धोखेबाज


तुर्किए और सीरिया में भीषण आपदा के बीच कई लोग डोनर्स को धोखा दे रहे हैं. संग्रह किए गए पैसे को भूकंप पीड़ितों की मदद करने के बजाय धोखेबाज अपने खुद के PayPal अकाउंट और क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में भेज रहे हैं. वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक क्राइम हब में से एक बन गया है. टिकटॉक पर, कंटेंट क्रिएटर्स को आमतौर पर पैसा डिजिटल उपहार के रूप में पैसा मिलता है, लेकिन बीबीसी के अनुसार, कंपनी इन आय का 70 फीसदी निकाल लेती है.


फर्जी टिकटॉक अकाउंट से धोखाधड़ी


स्कैमर्स फर्जी टिकटॉक अकाउंट बना रहे हैं जहां वे तबाही की पुरानी तस्वीरें, लूप्ड फुटेज और बचाव कार्यों की टीवी रिपोर्ट पोस्ट करते हैं. पोस्ट को विश्वसनीय बनाने के लिए ''चलो तुर्की की मदद करें", "तुर्की के लिए प्रार्थना करें" और "भूकंप पीड़ितों के लिए दान करें" जैसे कैप्शन हैं. टिकटॉक ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए कदम उठाने की बात कही है. 


धोखाधड़ी रोकने की कोशिश


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने स्थिति का संज्ञान लेते हुए कहा, "हम तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंपों से बहुत दुखी हैं और भूकंप राहत प्रयासों में सहायता करने में योगदान दे रहे हैं. हम धोखाधड़ी और गुमराह करने वाले ग्रुप के सदस्यों को रोकने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं."


ट्विटर और क्रिप्टो वॉलेट


इस बीच, स्कैमर अपने क्रिप्टोक्यूरेंसी अकाउंट के लिंक के साथ डोनर्स को धोखा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनी छवियों को पोस्ट करने के लिए ट्विटर का उपयोग कर रहे हैं. ऐसे ही एक अकाउंट ने एक क्रिप्टो एड्रेस पोस्ट किया, जो 2018 से स्कैम और स्पैम ट्वीट्स से जुड़ा हुआ है. 


एक ट्विटर अकाउंट, जिसे अब माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से निलंबित कर दिया गया है. "तुर्की अर्थक्वेक रिलीफ" नाम का अकाउंट लोगों से PayPal खाते में पैसे दान करने के लिए कह रहा था. खाते में 900 डॉलर थे, लेकिन इसका आधे से अधिक हिस्सा पेज क्रिएटर की ओर से इसे प्रामाणिक दिखाने के लिए जारी किया गया था.


ये भी पढ़ें: Turkiye Earthquake: तुर्किए के तबाही वाले भूकंप से तो बच गए, बदकिस्मती ऐसी, इस हादसे ने ले ली 7 की जान