Turkiye Syria Earthquake Update: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया अभी 6 फरवरी को आए महाविनाशकारी भूकंप से उबरा भी नहीं था कि सोमवार (20 फरवरी) देर रात (भारत के समयानुसार) एक और विनाशकारी भूकंप इन दोनों देशों में आया. भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.4 थी. हताय प्रांत में सबसे ज्यादा झटके महसूस किए गए.


सोमवार रात आए भूकंप से दोनों देशों में कई इमारतें गिर गईं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्किए (तुर्की) में जहां इस भूकंप से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 213 लोग घायल हैं. वहीं सीरिया में 6 लोगों के घायल होने की सूचना थी. ये सभी बिल्डिंग गिरने के बाद मलबे में दबने से घायल हुए हैं. पर इस भूकंप से एक सवाल लोगों के मन में उठ रहा है कि आखिर तुर्किए (तुर्की) में बार-बार भूकंप क्यों आ रहा है. चलिए हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह.


इसलिए आता है यहां इतना भूकंप


वैज्ञानिकों के मुताबिक, तुर्किए (तुर्की) टेक्टोनिक प्लेट पर स्थित है. इसी वजह से यहां भूकंप के इतने झटके लगते हैं. वैज्ञानिक बताते हैं कि "यह पृथ्वी 15 मेन टेक्टोनिक प्लेटों पर टिकी है. जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं, तभी भूकंप आता है. अगर विस्तार से समझें तो तुर्किए (तुर्की) एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट पर मौजूद है. एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट यूरेशियन और अरेबियन प्लेट्स के बीच के फॉल्ट के साथ मौजूद है. अब अगर बात फॉल्ट लाइन की करें तो ये वो होते हैं जिनके साथ यूरेशियन और एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट्स मिलती हैं. इसे नॉर्थ एनाटोलियन फॉल्ट (NAF) के नाम से भी जाना जाता है. एनाटोलियन फॉल्ट रेखा इस्तांबुल के दक्षिण से पूर्वोत्तर तुर्किए (तुर्की) कर फैली हुई है. इस अशांत फॉल्ट लाइन की वजह से ही तुर्की में बार-बार भूकंप के झटके लगते हैं. जिस फॉल्ट लाइन की वजह से भूकंप आते हैं उसकी लंबाई 650 किमी है. 




9 साल में आ चुके हैं 30 हजार से ज्यादा बार भूकंप


ऊपर हमने आपको बताया कि आखिर तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में इतने भूकंप क्यों आते हैं. पर भूकंप आने के आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, वैज्ञानिकों के मुताबिक, तुर्किए (तुर्की) का 95 प्रतिशत एरिया भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है. वर्ष 2013 से लेकर 2022 तक तुर्किए (तुर्की) में 30 हजार 673 बार भूकंप आ चुके हैं. वहीं, बात अगर बड़े भूकंप की करें तो वर्ष 1939 से 1999 तक तुर्किए (तुर्की) में पांच बड़े भूकंप आए हैं. साल 1900 के बाद से 76 बड़े भूकंप आए हैं. इन भूकंप में 90 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. 


ये भी पढ़ें


Monkey: भारत से पाकिस्तान पहुंचा बंदर, जू अधिकारी बोले- पिंजरे में नहीं है जगह, मदारी को दिया