Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में भूकंप से आई भयंकर तबाही के बाद दुनिया भर से मदद के हाथ उठ रहे हैं. इस बीच जर्मनी ने तुर्किए और सीरिया में भूकंप प्रभावित पीड़ितों को उनके परिवार के साथ 3 महीने का वीजा देने का एलान किया है. जर्मन गृह मंत्री नैंसनी फेजर ने शनिवार (11 फरवरी) को ये जानकारी दी. 


जर्मन डेली न्यूजपेपर बिल्ड को दिए एक इंटरव्यू में जर्मन गृह मंत्री ने इसे 'आपातकालीन मदद' बताया. उन्होंने कहा, 'हम आपदा क्षेत्र में अपने घरों में फंसे तुर्की या सीरियाई परिवारों को अपने करीबी रिश्तेदारों के साथ बिना नौकरशाही (कार्रवाई) के जर्मनी में लाने की अनुमति देना चाहते हैं.'


29 हजार से ज्यादा की मौत
तुर्किए और सीरिया में विनाशकारी भूकंप के बाद हालात भयावह हैं. अभी तक 29,895 लोगों के मारे जाने की खबर है. यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. 85 हजार से लोग भूकंप के चलते घायल हुए हैं. वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने आशंका जाहिर की है कि मरने वालों की संख्या 50 हजार हो सकती है.


भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान तुर्किए में हुआ है. यहां पर 24,617 लोगों की मौत हो चुकी है. तुर्किए में हालत ये है कि कब्रिस्तान में दफनाने के लिए जगह कम पड़ रही है. भूकंप को आए 5 दिन बीत जाने के बाद भी मलबे से लोग निकाले जा रहे हैं.


जर्मनी में मिलेगा ठिकाना
जर्मन गृह मंत्री नैंसी फेजर ने कहा कि पात्र लोगों को जल्द नियमित वीजा जारी किया जाएगा, जो तीन महीने के लिए वैध होगा. उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय के साथ संयुक्त पहल में गृह मंत्रालय भूकंप पीड़ितों को जर्मनी में रहने और इलाज कराने की अनुमति देगा.


तुर्की और सीरियाई लोग जर्मनी में काफी संख्या में
तुर्की मूल के लगभग 29 लाख लोग जर्मनी में रहते हैं. इनमें आधे से अधिक ऐसे हैं जिनके पास तुर्की की राष्ट्रीयता है. जर्मनी में सीरियाई भी बड़ी संख्या में हैं. पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने 2015 और 2016 में सीरियाई शरणार्थियों के लिए देश की सीमाएं खोली थीं, जिस दौरान काफी संख्या में लोग पहुंचे थे. इस समय में जर्मनी में 9.24 लाख सीरियाई लोगों के होने का अनुमान है. वहीं, 2014 जर्मनी में 1.18 लाख सीरियाई थे. जर्मनी में शरणार्थियों की बढ़ती संख्या राजनीतिक मुद्दा बनता जा रहा है.


यह भी पढ़ें


तुर्की में भारतीय 'देवदूत', कोरियाई युद्ध में 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान बचा चुकी है आर्मी की ये यूनिट