Turkiye-Syria Earthquake Update: भूकंप प्रभावित तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में राहत और बचाव कार्य के लिए भारत अपनी वायु सेना और एनडीआरएफ की टीम भेज रहा है. हालांकि, इसमें एक काफी दिलचस्प बात देखने को मिल रही है, जिस पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है.


दरअसल, भारतीय वायु सेना के विमान तुर्किए (तुर्की) और सीरिया जाते समय पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान नहीं भर रहे हैं. मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार सैन्य विमान पड़ोसी देश के ऊपर से उड़ान नहीं भरते हैं. भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि “मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप, उसके विमानों ने पाकिस्तान के ऊपर उड़ान भरने से परहेज किया है.”


सेना ने बताया कि किन रास्तों से निकल रहे विमान 


भारतीय वायुसेना का इस पर कहना है कि “हमारे विमान पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरते क्योंकि यह हमारी मानक संचालन प्रक्रिया है. हमारे विमान यूरोप या पश्चिम एशिया की ओर जाते समय पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए गुजरात की तरफ से उड़ान भरते हुए लंबा रास्ता तय करते हैं.” भारतीय वायुसेना ने यह स्पष्टीकरण इसलिए दिया है क्योंकि ये अटकलें शुरू हो गईं थीं कि पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना को हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से वंचित कर दिया है. 


सेना का एक विमान तुर्की पहुंचा, दूसरा रास्ते में


भारतीय राहत सामग्री और कर्मियों का पहला जत्था 7 फरवरी को एक भारतीय वायु सेना (IAF) C-17 ग्लोबमेटर विमान के जरिये तुर्किए (तुर्की) पहुंचा, जबकि C-17 विमान रास्ते में है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना 99 मेडिकल टीमों के साथ 30 बिस्तरों वाला एक फील्ड अस्पताल तुर्किए (तुर्की) में तैयार कर रही है.


भारत ने कहा- जरूरत के समय जारी रहेगी मदद


विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पुष्टि करते हुए ट्विटर पर बताया कि “दूसरा C-17 स्व-निहित राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) टीमों के साथ डॉग स्क्वायड, खोज और बचाव उपकरण (SAR) और अन्य वाहनों सहित तुर्किए (तुर्की) के लिए रवाना हो जुका है.” उन्होंने आगे लिखा है “भारत जरूरत के समय में तुर्की के लोगों का समर्थन करना जारी रखेगा.”


ये भी पढ़ें


Turkiye-Syria Earthquake: अब तक 6200 लोगों की मौत, भारत ने मदद के लिए भेजे 5 विमान, मलबे से आई नवजात की आवाज | 10 बड़ी बातें