Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और पड़ोसी देश सीरिया में विनाशकारी भूकंप (Earthquake In Turkiye-Syria) से मची तबाही के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक आदमी नवजात को अपने हाथों में लिए भाग रहा है. जमींदोज इमारत के नीचे दबी मां ने एक बच्चे को जन्म दिया है. हालांकि, बच्चे को जन्म देते ही महिला की मौत हो गई. 


रेस्क्यू टीम मलबे से लोगों को निकालने का काम कर रही थी. इतने में ही बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दी. मलबे से नवजात बच्चे को निकाला गया और सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. इस बात का पता नहीं चल सका है कि उसके परिवार से कोई बचा है या नहीं. यह केवल एक ऐसा वीडियो नहीं हैं. कई वीडियो और तस्वीरें ऐसी हैं, जिन्हें देख लोगों का दिल बैठ गया है. 


चारों तरफ मौत का तांडव 


कई लाशें अब भी मलबे में दबी हैं. हर तरफ लोग अपनों की तलाश में है. एक दिन पहले जो लोग अपने परिवार के साथ हंस खेल रहे थे आज उनके परिवार उजड़ गए हैं. चारों तरफ मौत का तांडव है. मलबे से निकलती लाशों के साथ ही मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. अब तक तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में 4365 लोगों की मौत हो चुकी है. तुर्किए के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे का कहना है कि देश को अभी और मरने वालों की संख्या बढ़ने के लिए तैयार रहना चाहिए. 






भारत से NDRF की 2 टीमें रवाना 


भारत भी तुर्किए और सीरिया की मदद को आगे आया है. इस विनाशकारी भूकंप को लेकर पीएमओ (PMO) में बैठक हुई जिसके बाद पीएम मोदी के निर्देश पर एनडीआरएफ (NDRF) की 2 टीमें तुर्किए के लिए रवाना हुई हैं. तुर्किए में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक रखा गया है. यहां खराब मौसम के चलते सहायता टीमों के लिए भी चुनौतियां बढ़ गई हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Turkiye-Syria Earthquake: प्‍लीज...मेरी जान बचा लो...रुला देगा तुर्की में भूकंप के बाद मलबे के नीचे दबे यू-ट्यूबर का वीडियो