Turkiye Earthquake Latest Update: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप में जान-माल का बड़ा नकुसान हुआ है. इस आपदा के बाद तुर्किए (तुर्की) के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने देश में सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है.


एर्दोगन ने ट्विटर पर लिखा "6 फरवरी को हमारे देश में आए भूकंप के कारण भारी नुकसान हुआ है. संकट की इस घड़ी में सात दिन का राष्ट्रीय शोक रहेगा. 12 फरवरी को सूर्यास्त तक देश में और विदेशों में हमारे दूतावासों में हमारा झंडा आधा झुका रहेगा." 


46 बार आया भूकंप, 11 हजार से ज्यादा लोग घायल


दक्षिणी तुर्किए (तुर्की) में सोमवार को आए दो तीव्र भूकंपों की वजह से 10 प्रांतों में कम से कम 1,651 लोग मारे गए हैं, जबकि करीब 11,119 लोग घायल हैं. वहीं, सीरिया को मिलाकर मरने वालों का आंकड़ा 3800 तक पहुंच गया है. बचाव कार्य अभी जारी है, ऐसे में मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है.


सबसे पहले कहारनमारस में सोमवार सुबह 7.7 तीव्रता का भूकंप आया. इसने कई पड़ोसी प्रांतों जैसे कि गाजियांटेप, सानलिउर्फा, दियारबाकिर, अदाना, अदियामन, मालट्या, उस्मानिया, हटे और किलिस को भी अपनी चपेट में ले लिया. इसके बाद दोपहर 1:24 बजे 7.6 तीव्रता का भूकंप एक बार फिर कहारनमारस सेंटर में ही आया. सोमवार को तुर्किए (तुर्की) में 46 बार भूकंप आया.


राहत और बचाव कार्य के लिए खास कॉरिडोर


भूकंप के बाद तुर्की आर्म्ड फोर्स की ओर से भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए एक "वायु सहायता गलियारा" बनाया गया. तुर्किए (तुर्की) के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने कहा, "हमने अपने विमानों को चिकित्सा दल, खोज और बचाव दल को भूकंप प्रभावित इलाकों में भेजा है. हमारी कोशिश जल्द से जल्द घायल लोगों को रेस्क्यू करने की है. 


राहत कार्यों की लगातार समीक्षा कर रहे हैं राष्ट्रपति


हुलुसी अकार ने बताया कि नौसेना के जहाज घायलों को लगभग 140 किलोमीटर (87 मील) पश्चिम में मेर्सिन प्रांत के अस्पतालों में ले जाने के लिए रात भर हटे में इस्केंडरन के बंदरगाह पर आवाजाही करेंगे. वहीं, तुर्किए (तुर्की) के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा, "मलबे से निकाले गए लोगों की संख्या 2,470 तक पहुंच गई है. भूकंप से गिरी इमारतों की संख्या 2,818 तक है." उपराष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि एर्दोगन लगातार राहत कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें


साल 1951 से 2023 के बीच बढ़े 6 गुना वोटर, गांव के युवा बढ़ चढ़कर कर लेते हैं मतदान में हिस्सा