Earthquake In Turkiye-Syria: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया समेत मिडल ईस्ट में सोमवार (6 फरवरी) को आए विनाशकारी भूकंप (Earthquake) ने भीषण तबाही मचाई है. एक के बाद एक कई जोरदार झटकों से सैकड़ों इमारतें धाराशाई हो गईं. जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. हजारों लोगों की जान चली गई है. भूकंप से तबाही के बीच सीरिया (Syria) से दिल दहलाने वाली तस्वीर सामने आई है, जिसमें एक पिता अपने मासूम बच्चे के शव के साथ लिपटकर रो रहा है. 


तुर्किए (तुर्की) और सीरिया की सीमा पर आए भीषण भूकंप (Deadly Earthquake) की वजह से अबतक मरने वालों की संख्या 4000 के पार पहुंच गई है.


भूकंप के बाद दिल दहला देने वाला दृश्य


तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद दिल दहला देने वाले दृश्य सामने आ रहे हैं. सीरिया के एक वीडियो में दिखाया गया है कि एक शख्स भूकंप में मारे गए अपने मासूम बच्चे के शव को पकड़े हुए है और बिलख-बिलखकर रो रहा है. शख्स कंबल में लिपटे अपने बच्चे के शरीर को कसकर पकड़े हुए नजर आ रहा है. आसपास के लोग उस शख्स को सांत्वना देने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. 


तुर्किए और सीरिया में भीषण तबाही


सीरिया और तुर्किए में आए शक्तिशाली भूकंप से हजारों इमारतें ढह गईं और हजारों लोग मलबे में दब गए. तुर्किए और पड़ोसी देश सीरिया में सोमवार को आए शक्तिशाली भूकंप में मरनेवालों की संख्या 4500 के पास पहुंच गई है. दोनों देशों को सोमवार रात में 7.8 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके आए थे. तुर्किए आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक पूरे इलाक़े में एक के बाद एक 40 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं.


तुर्किए (तुर्की) समेत लेबनान, सीरिया, साइप्रस, इसराइल और फ़िलस्तीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तुर्किए के राष्ट्रपति अर्दोआन ने देश में आपातकाल लागू कर दिया है. यहां तेजी से राहत और बचाव का काम किया जा रहा है. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 


ये भी पढ़ें:


Turkiye Earthquake: सुबह से अब तक 46 बार लगे भूकंप के झटके, तुर्किए में मची भारी तबाही