Turkey Syria Devastating Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में विनाशकारी भूकंप में मरनेवालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. मलबे के ढेर बिखरे पड़े हैं और उनसे लाशें निकाली जा रही हैं. तुर्किए (Turkey) और सीरिया (Syria) में अबतक मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हजार के पार हो गई है. तुर्किए के एक शहर डब्ल्यूपीआर में बड़ी संख्या में लोगों के मरने की आशंका जताई गई है. बचावकर्मियों को एक अपार्टमेंट ब्लॉक से बड़ी संख्या में लाशें मिली हैं.


नूर्दगी (Nurdagi) 7.8 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के केंद्र के करीब था, ऐसे में इस शहर के आसपास के इलाके में काफी ज्यादा नुकसान हुआ है.


राहत और बचाव काम में जुटे अधिकारियों के मुताबिक, नूर्दगी में आसपास के गांवों और शहर में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की संभावना है. तुर्किए के एक शहर डब्ल्यूपीआर में कई लाशें मिली हैं. बचावकर्मी एक अपार्टमेंट ब्लॉक के एक होल में जाते दिखे और वहां से कई लाशें निकाली गई. करीब 40,000 लोगों के कस्बे डब्ल्यूपीआर में इस दृश्य को अनगिनत बार दोहराया गया.


नूर्दगी के आसपास भारी नुकसान


नूर्दगी (Nurdagi) के आसपास मुख्य सड़कों पर पुल ढह गए हैं और भूकंप में मस्जिद के गुंबद जमीन पर गिर गए. समृद्ध ग्रामीण शहर के पूरे ब्लॉक बड़े पैमाने पर झटके की चपेट में आए हैं. अधिकारियों ने मृतकों की कोई निश्चित संख्या नहीं बताई है, लेकिन बड़ी संख्या में यहां भूकंप की चपेट में आकर मारे गए हैं. एक स्थानीय निवासी एम्रे ने शहर में एक मुख्य सड़क पर एक ब्लॉक के बगल में इंतजार करते हुए कहा कि ये शांति काफी पीड़ादायक है.''


राहत और बचाव का काम जारी


स्थानीय निवासी एम्रे ने आगे कहा, ''चार एंबुलेंस इंतजार कर रही थीं. बचाव दल मलबे में चिल्ला रहे थे और कंबल और स्ट्रेचर तैयार कर रहे थे. बचाव दल ने कई बॉडी को बाहर निकाला. इनमें हमारे परिवार के सदस्य और दोस्त थे.'' बता दें कि कतर, मलेशिया, स्पेन, कजाकिस्तान, भारत और अन्य देशों के सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय बचावकर्ता तुर्किए और सीरिया में मौजूद हैं. वह लगातार राहत और बचाव का काम कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Turkiye Earthquake: छोटे भाई को बचाने का ये वीडियो आपको कर देगा भावुक, WHO चीफ बोले- बहादुर लड़की