Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप ने हजारों लोगों की जान ले ली है.  तुर्किए-सीरिया में अब तक 4365 की मौत हो गई है. 5600 इमारतें जमींदोज हो गई हैं. उप राष्ट्रपति ने कहा है कि अभी मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. मलबों में लोगों की तलाश की जा रही है.


इसी बीच एक वीडियो वायरल हो रही है. इस वीडियो में एक यूट्यूबर मदद की गुहार लगा रहा है. तुर्की के यू-ट्यूबर चार्मक्वेल एट्रापाडो एन टेरामोटो ने मलबे के अंदर से एक वीडियो शेयर किया है. वह फंसे हुए और मदद के लिए चिल्‍ला रहे हैं. आपको बता दें कि चार्मक्वेल, तुर्की के जाने-माने यू-ट्यूबर हैं. उनके चैन पर 561.1 हजार सब्‍सक्राइर्ब्‍स हैं.






आंखों में आंसू और हाथों में बच्चे का शव


इस जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. हजारों लोगों की जान चली गई है. भूकंप से तबाही के बीच सीरिया (Syria) से दिल दहलाने वाली तस्वीर सामने आई है, जिसमें एक पिता अपने मासूम बच्चे के शव के साथ लिपटकर रो रहा है. 


तुर्किए (तुर्की) और सीरिया की सीमा पर आए भीषण भूकंप (Deadly Earthquake) की वजह से अबतक मरने वालों की संख्या 4000 के पार पहुंच गई है.


भूकंप के बाद दिल दहला देने वाला दृश्य


तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद दिल दहला देने वाले दृश्य सामने आ रहे हैं. सीरिया के एक वीडियो में दिखाया गया है कि एक शख्स भूकंप में मारे गए अपने मासूम बच्चे के शव को पकड़े हुए है और बिलख-बिलखकर रो रहा है. शख्स कंबल में लिपटे अपने बच्चे के शरीर को कसकर पकड़े हुए नजर आ रहा है. आसपास के लोग उस शख्स को सांत्वना देने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. 


करीब 9700 बचाव कर्मी क्षेत्र में काम कर रहे


आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी (एएफएडी) की ओर से कहा गया, लगभग 9700 बचाव कर्मी क्षेत्र में काम कर रहे हैं. तुर्किए के स्वास्थ्य मंत्री कोका ने कहा कि पर्याप्त संख्या में टीमें आपदा क्षेत्रों में काम कर रही हैं और उनकी खोज और बचाव और स्वास्थ्य सेवाएं जारी हैं. तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि कई दक्षिणी प्रांतों में भूकंप आने के बाद तुर्किए सात दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा करेगा.  


सात दिनों का राष्ट्रीय शोक


एर्दोगन ने एक ट्वीट में कहा, "6 फरवरी को हमारे देश में आए भूकंपों के कारण, सात दिनों के लिए राष्ट्रीय शोक की अवधि घोषित की गई थी. हमारा झंडा 12 फरवरी, रविवार को सूर्यास्त तक आधा झुका रहेगा."