Turkiye-Syria Earthquake Effect: पश्चिमी एशियाई देशों तुर्किए (Turkiye) और सीरिया (Syria) में सोमवार (6 फरवरी) को आए भूकंप ने मौत का तांडव मचा दिया. भूकंप की चपेट में आने से हजारों लोगों की जानें गई हैं. दोनों देशों में अब तक 5 हजार से ज्यादा मौतों की पुष्टि हो चुकी है. 20 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बड़ा दावा किया है.


इन 2 देशों को गहरे जख्‍म दे गया 7.8 तीव्रता वाला भूकंप 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से मंगलवार को कहा गया कि 7.8 तीव्रता वाले भूकंप से प्रभावित हुए लोगों की संख्‍या करोड़ों में हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि सीरिया में और दक्षिणी तुर्किए (तुर्की) में विनाशकारी भूकंप के बाद हजारों लोगों की मौत के बाद राहत-आपदा के बचावकर्मियों की बड़ी आवश्‍यकता है.


तुर्किए में 3 महीने की आपात स्थिति की घोषणा
तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने बड़े पैमाने पर भूकंप से प्रभावित 10 प्रांतों में 3 महीने की आपात स्थिति की घोषणा कर दी है. तुर्किए की अनादोलू समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से यह रिपोर्ट दी. बताया गया है कि तुर्किए और सीरिया इन दोनों देशों में मौतों की संख्या बढ़ते-बढ़ते 5,151 पर पहुंच गई है.


गृह युद्ध और हैजा के संकट से जूझे सीरिया की हालत खस्‍ता
डब्ल्यूएचओ की सीनियर इमरजेंसी ऑफिसर, एडेलहेड मार्सचैंग ने कहा कि तुर्किए के पास संकट का जवाब देने की एक मजबूत क्षमता है, लेकिन सीरिया को और मदद की तत्‍काल जरूरत है, क्‍योंकि वह पहले से ही वर्षों से गृहयुद्ध और हैजा फैलने के चलते मानवीय संकट से जूझ रहा है. उन्‍होंने कहा, "जिनेवा में संगठन की बोर्ड बैठक में यह कहा गया है उक्‍त प्रभावित क्षेत्र में कई संकटों से उूपर यह संकट आया है,"


सीरिया के पास मानव संसाधन बेहद कम
डब्ल्यूएचओ ऑफिसर ने कहा, "पूरे सीरिया में, लगभग 12 वर्षों के लंबे, जटिल संकट के बाद जरूरतें सबसे अधिक हैं, जबकि मानवीय सहायता में कमी जारी है." उन्‍होंने कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में 1.4 मिलियन बच्चों सहित लगभग 23 मिलियन लोगों के प्रभावित होने की संभावना है.


यह भी पढ़ें: तुर्किए के राष्ट्रपति ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में 3 महीने की इमरजेंसी की घोषणा की, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी