Twitter Bans Account: ट्विटर ने ईरान के एक बड़े नेता से जुड़े अकाउंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया है. ईरान के एक बड़े नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) के अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया गया था जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को धमकी देते हुए ईरान के कमांडर कासिम सुलेमानी (Qassem Soleimani) की हत्या का बदला लेने की बात कही गई थी. जिसके बाद ट्विटर (Twitter) ने कार्रवाई करते हुए इसे बंद कर दिया है. ट्विटर के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि ये हमारी पॉलिसी के खिलाफ है. जिसका उल्लंघन करने पर उस खाते को स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया है.


ईरान के एक बड़े नेता का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड


सोशल मीडिया अकाउंट, @KhameneiSite के जरिए इस हफ्ते एक एनिमेटेड वीडियो (Animated Video) पोस्ट किया गया था जिसमें ट्रम्प को निशाना बनाते हुए एक मानवरहित विमान दिखाया गया था. बता दें दो साल पहले 3 जनवरी 2020 को बगदाद में ड्रोन हमले (Drone Attack) का आदेश दिया गया था जिसमें शीर्ष ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. जिसके बाद बदला लेने की बात बार बार कही जा रही है. ईरानी नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के कई भाषाओं में मेन अकाउंट अभी एक्टिव हैं. पिछले साल इसी तरह के एक दूसरे अकाउंट को ट्विटर द्वारा एक पोस्ट पर निलंबित कर दिया गया था.


ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के पास टोंगा में समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटा, जापान तक पहुंची सुनामी की लहरें, ऑस्ट्रेलिया में भी अलर्ट


ट्विटर पॉलिसी का उल्लंघन होने पर कार्रवाई


इसके साथ ही हाल ही में "रिवेंज इज डेफिनिट" (Revenge is Definite) शीर्षक वाला वीडियो भी अयातुल्ला खमेनेई की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था. ट्विटर के मुताबिक कंपनी की सबसे पहली प्राथमिकता लोगों को सुरक्षित रखना और ट्विटर प्लेटफॉर्म पर लोग किस तरह से बातचीत कर रहे हैं इस पर भी खास ध्यान देना है. सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर का मानना है कि अपमानजनक व्यवहार के बारे में उसकी स्पष्ट नीतियां हैं और उल्लंघन की पहचान होने पर कार्रवाई जरुर होगी. 


ये भी पढ़ें: तीसरी बार China के राष्ट्रपति बनने की तैयारी में Xi Jinping, पार्टी के अधिकारियों से की ये अपील