Twitter Down: सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर (Twitter) गुरुवार को पूरी दुनिया के लाखों यूजर्स के लिए डाउन रहा. मुख्य रूप से अमेरिका (America), यूरोप (Europe) के हिस्सों में ट्विटर सेवा प्रभावित रही. वहीं भारत (India) के भी कई शहरों में ट्विटर ने ठीक से काम नहीं किया. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद समेत कई बड़े शहरों के यूजर्स ने ट्विटर को एक्सेस नहीं कर पाने की शिकायत की. यूनाइटेड किंगडम, मैक्सिको, ब्राजील और इटली सहित कई अन्य देशों के उपयोगकर्ताओं ने भी ट्विटर के काम नहीं करने की सूचना दी.


सोशल मीडिया पर भी ट्विटर डाउन ट्रेंड भी करने लगा. हजारों उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर डाउन होने की शिकायत की. ऐप के ऐप्पल आईओएस, एंड्रॉइड वर्जन के साथ-साथ वेब पर भी ट्वीट लोड नहीं हो रहे हैं. इस बारे में ट्विटर सपोर्ट ने ट्वीट किया कि, "आप में से कुछ लोगों को ट्विटर एक्सेस करने में समस्या हो रही है और हम इसे वापस लाने और सभी के लिए चलाने के लिए काम कर रहे हैं." 


नहीं हो पा रहे ट्वीट


ये अभी तक स्पष्ट नहीं है कि आउटेज कितना व्यापक है, क्योंकि इस दौरान ट्विटर ऐप- आईओएस और एंड्रॉइड दोनों, कुछ डिवाइस पर ठीक काम कर रहे हैं. जिन उपयोगकर्ताओं की डिवाइस में ऐप काम नहीं कर रहा है उस पर केवल 'ट्वीट अभी लोड नहीं हो रहे हैं' का मैसेज दिखाई दे रहा है. जबकि मुख्य डोमेन पर ऐप लोड हो रहा है. 


इंटरनेट पर आउटेज को ट्रैक करने वाली डाउनडेटेक्टर वेबसाइट के अनुसार शाम 5 बजे से आउटेज दिखाई दे रहा था. हालांकि, ट्विटर का अपना स्टेटस पेज "ऑल सिस्टम्स ऑपरेशनल" मैसेज दिखा रहा था. डाउनडेटेक्टर के अनुसार, अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर के ऐप के साथ समस्याओं की सूचना दी. ट्विटर वेबसाइट पर 30% और 8% ने सर्वर कनेक्शन की समस्या की शिकायत की. ट्विटर कब तक पूरी तरह से काम करेगा, अभी तक कोई जानकारी नहीं है. 


फरवरी में भी हुआ था ट्विटर ठप


बता दें कि, फरवरी में भी ट्विटर (Twitter) को एक आउटेज का सामना करना पड़ा था. उस दौरान भी हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाएं बाधित हो गई थी. बाद में, ट्विटर ने कहा था कि उसने अपनी माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट में एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी को ठीक किया.


ये भी पढ़ें- 


Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर ने दर्ज किया मुकदमा तो एलन मस्क ने रिएक्ट करने में नहीं की देरी, जानें क्या कहा?


Whatsapp: जल्द ही मिलेगा यह कमाल का फीचर, स्टेट्स पर लगा सकेंगे वॉयस नोट