वॉशिंंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के बीच लगातार टकराव जारी है. ट्विटर ने ट्रंप के एक ट्वीट को ‘दुर्व्यवहार’ से जुड़ी कंपनी की नीतियों का उल्लंघन बताते हुए ‘छुपा’ दिया. ट्रंप ने इस ट्वीट में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़े बल प्रयोग की बात की थी. हालांकि यूजर इस ट्वीट को देखने के लिए इसके साथ दिए लिंक पर क्लिक कर फिर देख सकेंगे.


प्रदर्शनकारियों के खिलाफ ट्रंप ने किया था ट्वीट


बीते कुछ हफ्तों में ट्विटर ने ट्रंप के कुछ ट्वीट पर एक्शन लिये हैं, जिनमें से कभी किसी ट्वीट को ‘भ्रामक’ बताने से लेकर किसी वीडियो को ‘तोड़-मरोड़ कर पेश करना’ (Manipulate) तक बताया गया और उन्हें भी इसी तरह से या तो छुपा दिया गया या उन पर लेबल लगाया गया.


ट्रंप का हालिया ट्वीट देश में चल रहे प्रदर्शनों को लेकर था. राजधानी वॉशिंगटन डीसी में प्रदर्शन के मसले पर ट्रंप ने ट्वीट किया, “जब तक मैं राष्ट्रपति हूं, वॉशिंगटन डीसी में कभी भी कोई ‘स्वायत्त क्षेत्र’ नहीं बनेगा. अगर उन्होंने कोशिश की, तो उन्हें जबरदस्त ताकत का सामना करना पड़ेगा.”


ट्रंप का ये ट्वीट वॉशिंगटन राज्य में 2 हफ्ते पहले, प्रदर्शनकारियों द्वारा घोषित किए गए ‘पुलिस मुक्त जिले’ की प्रतिक्रिया के तौर पर आया था. अमेरिका में पिछले महीने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से ही लगातार प्रदर्शन हुए.


ट्विटर ने बताया कार्रवाई का कारण


न्यूज एजेंसी एएफपी को दिए बयान में ट्विटर ने कहा कि उन्होंने ट्रंप के ट्वीट के खिलाफ ये एक्शन इसलिए लिया क्योंकि ये ट्वीट ‘एक विशेष वर्ग को नुकसान पहुंचाने की धमकी’ के खिलाफ कंपनी की नीतियों का उल्लंघन कर रहा था.


हालांकि यूजर्स इस ट्वीट को देख सकते हैं. इसके लिए ट्वीट पर पर कंपनी की ओर से दिए गए लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं. हालांकि कंपनी ने इसके साथ ही एक मैसेज भी लिखा है कि “ये ट्वीट कंपनी की दुर्व्यवहार के खिलाफ बनी नीतियों का उल्लंघन करता है, लेकिन जनहित में फिर भी इसे देखा जा सकता है.”


ये भी पढ़ें


चीन के साथ सीमा विवाद के बाद भी लोगों का भरोसा सरकार पर कायम: ABP न्यूज-CVOTER सर्वे


रूस की विक्ट्री डे परेड आज, परेड में एक साथ होंगे भारत और चीन के रक्षा मंत्री मगर नहीं होगी मुलाकात