वॉशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के बाद भी खींचतान जारी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस और कैपिटल हिल्स के बाहर जमकर हंगामा किया. अब अमेरिका में हंगामे के बाद वॉशिंगटन डीसी में लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं ट्विटर, फेसबुक और इंस्ट्राग्राम ने ट्रंप के अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं. साथ ही कुछ ट्वीट और वीडियो को भी हटा दिया गया है.


ट्विटर ने 12 घंटे और इंस्ट्राग्राम ने 24 घंटे के लिए डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड किया है. ट्विटर ने ट्रंप के हैंडल को सस्पेंड करने के पीछे नागरिक अखंडता नियम का हवाला दिया है. ट्विटर ने चेतावनी देने हुए कहा, 'अगर ट्रंप अपने तीन ट्वीट डिलीट नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट 12 घंटे बाद भी सस्पेंड रहेगा. भविष्य में ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने पर डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा.'


ट्रंप के समर्थकों ने संसद में घुसकर किया हंगामा
अमेरिकी के 300 साल के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ, जब एक चुनाव हारा हुआ राष्ट्रपति अपनी हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया हो और उसके समर्थक अमेरिकी संसद को घेर लें. बुधवार को कैपिटल हिल्स के चप्पे-चप्पे पर राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थक जमा हो गए. देखते ही देखते भीड़ उग्र होने लगी. एहतियातन सुरक्षा दस्ते ने कैपिटल हिल्स को सील कर दिया, लेकिन भीड़ बेकाबु हो गई. ट्रंप के समर्थक संसद में घुस गए, जहां दोनों सदनों (हाउस और कांग्रेस) में नए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर बहस हो रही थी. थोड़ी देर बाद संसद नतीजों पर मुहर लगाना था, तभी अचानक सुरक्षा दस्त संसद में घुस जाता है. फिर सदन के पिठासीन अधिकारी को सुरक्षित बाहर ले जाया जाता है.


भीड़ संसद के अंदर घुस जाती है और एक समर्थक उपराष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठ जाता है. उसके बाद खबर आती है कि सुरक्षाकर्मियों को एहतियातन फायरिंग करनी पड़ी.


कैसे शुरू हुआ ये सब हंगामा
ये सब हंगामा ट्रंप के भाषण के बाद शुरू हुआ. बाइडेन की जीत पर संसद के फाइनल फैसले से डरे ट्रंप ने पहले ही वॉशिंगटन में एक बड़ी रैली बुलाई थी. इस रैली में आए समर्थक ट्रंप के भाषण के बाद भड़क गए. ट्रंप ने सीधे-सीधे कह दिया कि अमेरिकी चुनाव में धांधली हुई है और बाइडेन के वोट कंप्यूटर से आएं हैं. ट्रंप ने ये मानने से ही इमकार कर दिया कि बाइडेन को 8 करोड़ वोट मिले हैं. इधर ट्रंप भाषण दे रहे थे, उधर भीड़ ट्रंप-ट्रंप के नारे लगा रही थी. इसी दौरान ट्रंप समर्थक ससंद के भीतर घुस गए. हालांकि भीड़ को देखने के बाद ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की, लेकिन ट्रंप की अपील सिर्फ नामभर की थी.


ये भी पढ़ें-
ट्रंप का हार मानने से इनकार, यूएस कैपिटोल में समर्थकों का हंगामा, पुलिस के साथ हुई झड़प


सरकार के साथ बातचीत से पहले किसानों का शक्ति प्रदर्शन, KMP एक्सप्रेस-वे पर आज निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च