Earthquakes Hit Southwestern China:  दक्षिण-पश्चिमी चीन (Southwestern China) में बुधवार को आए दो भूकंप (Earthquake) में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए. स्टेट मीडिया ने यह जानकारी दी. राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि प्रांतीय राजधानी चेंगदू (Chengdu) से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) पश्चिम में सिचुआन प्रांत (Sichuan Province) में एक कम आबादी वाले इलाके में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. सीसीटीवी के अनुसार, इसके तीन मिनट बाद पास के एक काउंटी में 4.5 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया, जहां मौतें और लोगों के घायल होने की खबरें आईं. 


सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, याआन (Ya'an) शहर के अधिकारियों ने 4,500 से अधिक लोगों को भूकंप क्षेत्र में भेजा है, जिनमें आपातकालीन बचावकर्मी, अग्निशामक और सैन्य पुलिस शामिल हैं.


पहला भूकंपक याआन शहर में आया
चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर ने कहा कि पहला भूकंप याआन शहर के लुशान काउंटी में शाम करीब पांच बजे 17 किलोमीटर की गहराई में आया. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.9 दर्ज की गई और यह 10 किलोमीटर की गहराई पर अधिक उथला था. राज्य मीडिया ने बताया कि यह सिचुआन प्रांत के शहरों में महसूस किया गया.


सिचुआन एक भूकंप संभावित क्षेत्र है
सिचुआन एक पहाड़ी प्रांत (चीन के विशाल पंडों का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल) जो भूकंप संभावित क्षेत्र है. इस साल जनवरी में सिचुआन और पड़ोसी युन्नान प्रांत की सीमा पर आए भूकंप में 20 से अधिक लोग घायल हो गए थे.  पिछले सितंबर में एक और उथले भूकंप ने हजारों घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया था. इसमें  तीन लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों अन्य घायल हो गए थे.


2008 में सिचुआन में भूंकप ने मचाई थी तबाही
2008 में सिचुआन के वेनचुआन काउंटी (Wenchuan County) में 8.0 की तीव्रता (Magnitude) वाले भूकंप में हजारों लोगों की जान चली गई थी और भारी नुकसान हुआ था. मरने वालों में हजारों बच्चे (Children) शामिल थे क्योंकि खराब तरीके से बनी स्कूल की इमारतें ढह गईं, हालांकि सरकार ने एक सटीक टोल जारी नहीं किया क्योंकि इस मुद्दे ने राजनीतिक आयाम ले लिया था.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन को नए हथियार देने के अमेरिकी फैसले पर भड़का रूस, दी ये चेतावनी


Russia Ukraine War: युद्ध में यूक्रेन की मदद करेगा जर्मनी, एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलें और रडार सिस्टम देगा