टोक्यो: एक शक्तिशाली तूफान जापान के मुख्य भू-भाग तक पहुंच गया है. इसके यहां पहुंचने से भारी बारिश हो रही है और इससे भूस्खलन का खतरा बन गया है. रविवार को देश में आम चुनावों के लिए मतदान हो रहा है. जापान के मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी जापान में रविवार सुबह में टायफून से भारी बारिश हुई और 252 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं.


समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, तूफान की वजह से सोमवार सुबह हंशु द्विप के प्रशांत तट पर भूस्खलन हो सकती है. इसी द्वीप पर राजधानी टोक्यो स्थित है.


जापान में इस समय संसद के निचले सदन के लिए आम चुनाव हो रहे हैं. यह डर है कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति मतदान को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. इसके पहले 2014 के चुनावों में ऐतिहासिक रूप से न्यूनतम 52.6 प्रतिशत मतदान ही हुए थे.


शिकोकू द्वीप पर कोच्चि प्रांत में एक मतदान केंद्र पर भूस्खलन के कारण 20 मिनट तक वोटिंग रूकी रही, क्योंकि चुनाव पर्यवेक्षक नहीं पहुंच पाए थे.


जापान के मौसम विभाग ने शुक्रवार को नागरिकों से मतदान के दिन खतरे को देखते हुए पहले ही वोटिंग के लिए सिफारिश की. तूफान और भारी बारिश से भूस्खलन और नदियों में बाढ़ आ सकती है.