Typhoon Shanshan in Japan :  जापान में 'शानशान' तूफान ने तबाही मचा दी है. तेज हवा और बारिश की वजह से लैंडस्लाइड भी हुआ है. इसमें अभी तक कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हैं. खतरे को देखते हुए 50 लाख से ज्यादा लोगों को घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है, क्योंकि यह चक्रवात 250 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. सरकार ने खतरे वालों क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है. हवाई और रेल यातायात बंद कर दिया गया है. कई इलाकों में 2.5 लाख से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई. जापान की मौसम एजेंसी ने बताया कि तूफान के दक्षिण-पश्चिमी द्वीप क्यूशू में पहुंचने के कारण फैक्ट्रियां बंद कर दी गई हैं और सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. तूफान की गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच गई है. कुछ क्षेत्रों में पहले ही 700 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है, जो लंदन में एक पूरे वर्ष में होने वाली बारिश के बराबर है. कारें पलट गई हैं और पेड़ उखड़ गए हैं, जबकि 2.5 लाख लोग बिना बिजली के रह रहे हैं.





ढह गए मकान, चार लोगों की गई जान

जापान की मीडया एनएचके के अनुसार, मध्य ऐची प्रांत में भूस्खलन के कारण एक मकान के ढह जाने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि पश्चिम में तोकुशिमा में एक छत के ढह जाने से 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. अब तक चार लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, 100 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के हवाले से बताया कि टोक्यो में कई नदियों में बाढ़ के खतरे के स्तर पार कर गई हैं. मेगुरो, नोगावा और सेंगावा नदियों के पास अलर्ट जारी किया गया है.


ट्रेन और हवाई यातायात सब बंद
स्थिति को गंभीर देखते हुए सभी सरकारी विभागों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 219 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिलहाल रद्द किया गया है. सरकार ने कहा कि तूफान के कारण 8 लाख लोगों को यहां से दूसरी जगहों पर भेजा जाएगा. राजधानी टोक्यो में बुलेट ट्रेन, ट्रेन, उड़ान और डाक सेवाओं को रोक दिया गया है.


ये भी पढ़ें : 'शहर छोड़कर गांव में करो शादी', जापान सरकार का नया ऐलान, सिंगल लड़कियों को मिलेंगे पैसे