Typhoon Shanshan in Japan : जापान में शानशान तूफान की वजह से तीन लोगों की मौत हो गई. यह चक्रवात 250 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. इसको लेकर जापान के मियाजाकी और कागोशिमा राज्यों में सरकार ने चेतावनी जारी की है. भारी बारिश और तेज हवा चलने से  हवाई यातायात बाधित हुआ. वहीं, 2.5 लाख से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई. तूफान की वजह से बाढ़ और भूस्खलन से काफी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि तूफान शानशान ने गुरुवार सुबह दक्षिणी क्यूशू के सतसुमासेंदाई के पास दस्तक दी, जहां 24 घंटे में 60 सेमी तक बारिश होने के आसार हैं. विभाग ने लोगों से सामुदायिक केंद्रों और अन्य सुविधाओं में शरण लेने की अपील की है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह तूफान इस क्षेत्र में आने वाले सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक हो सकता है. सरकारों ने कई प्रांतों में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश जारी किए हैं.


3 लोगों की मौत, कई घायल
मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने बताया कि तूफान के कारण 3 लोगों की मौत हो गई, एक लापता है, 2 गंभीर रूप से घायल हो गए और पांच को मामूली चोटें आईं. चक्रवात की वजह से सभी सरकारी विभागों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यह चक्रवात पहले भी कई बार तबाही मचा चुका है, जिसके कारण 219 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को जापान में रद्द किया गया है. सरकार ने कहा कि तूफान के कारण दोनों राज्यों के 8 लाख लोगों को यहां से दूसरी जगहों पर भेजा जाएगा. राजधानी टोक्यो में फिलाहल बुलेट ट्रेनों, ट्रेनों, उड़ानों और डाक सेवाओं पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है.


शहर की दीवारें और इमारतें टूटीं
ब्रॉडकास्टर एनएचके के जारी फुटेज में दक्षिणी क्यूशू के मियाजाकी शहर में दीवारें टूटी हुई और इमारतों की खिड़कियों के शीशे टूटे हुए दिखाई दे रहे हैं. पावर सप्लाई करने वाली कंपनी ने बताया कि गुरुवार को सुबह 9 बजे तक सात प्रांतों में 2,50,000 से अधिक घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित है. टाइफून शानशान जापान में आने वाला बड़ा चक्रवात है. इस महीने की शुरुआत में टाइफून आया था, जिसके कारण काफी दिक्कतें हुई थीं.