Black Man Beaten to Death in America: 'गोरे-काले का भेद नहीं, हर दिल से हमारा नाता है' के सिद्धांत पर चलने का दावा करने वाले अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति को बेरहमी से पीटे जाने के कारण जान गंवानी पड़ी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि अश्वेत होना ही उसके पीटे जाने का कारण था या कुछ और. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन उसकी पिटाई का कारण बताया जा रहा है. मृतक का नाम टायर निकोल्स बताया गया है. टायर निकोल्स की बेरहमी से पिटाई पुलिस ने की थी. जिन पुलिसवालों ने शख्स को पीटा, वे भी अश्वेत हैं और अब प्रशासनिक जांच का सामना कर रहे हैं.


मामले की गंभीरता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने निकोल्स की मौत पर गहरा दुख और संवेदनाएं जताई हैं. इसके लिए उन्होंने अपने आधिकारिक हैंडल से एक लंबा-चौड़ा संवेदना संदेश ट्वीट किया है, जिसमें परिवार के प्रति सांत्वना जताई गई है, साथ ही जांच और कार्रवाई का भरोसा जताया गया है. 


विचलित करने वाला है टायर निकोल्स की बेरहमी से पिटाई का वीडियो 


टायर निकोल्स की बेरहमी से पिटाई का वीडियो सामने आया है, जो झकझोर देने वाला और विचलित करने वाला मालूम होता है. वीडियो की फुटेज पुलिसवालों की वर्दी में लगे एक्शन कैमरों से कैप्चर हुई थी. वीडियो फुटेज में पुलिसवाले शख्स पर हावी होकर उसे बेरहमी से पीटते हुए दिख रहे हैं. 






'मां...', बेरहमी से पीटे जाने पर वह जोर से चिल्लाया


वीडियो फुटेज देखने पर पता चलता है कि पिटाई के दौरान शख्स जोर-जोर से चिल्ला रहा है और उसके मुंह से जो शब्द निकल रहा है वो है- मॉम.. यानी मां. संभव है कि वह शख्स उस दौरान बचाने के लिए मां को पुकार रहा होगा. वीडियो से पता चलता कि पुलिसवालों ने उसे काफी देर तक पीटना जारी रखा. 


किस जगह की और कब की है घटना?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राज्य टेनेसी के मेम्फिस शहर में शख्स की पिटाई की वारदात को अंजाम दिया गया. पुलिस ने पिछली सात जनवरी निकोल्स को पीटा था. पिटाई के बाद तीन तक वह एक अस्पताल में भर्ती थे, जहां उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. 10 जनवरी को टायर निकोल्स की मौत हुई. वीडियो वायरल होने पर दुनिया को इसका पता लगा और अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपना बयान जारी किया. 


कौन थे टायर निकोल्स?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, टायर निकोल्स फेडएक्‍स कंपनी में जॉब करते थे. वह चार साल के एक बेटे के पिता थे. उनके परिवारवालों ने बताया कि निकोल्स को स्‍केटबोर्डिंग और फोटोग्राफी का शौक था. वह हर शाम अपनी मां के साथ डिनर करते थे. पिटाई वाले दिन वह सेकेंड शिफ्ट करके अपनी मां के पास जाने के लिए निकले थे. राष्ट्रपति बाइडेन के ट्वीट से पता चलता है कि निकोल्स के पिता का नाम रोवॉन (RowVaughn) और माता का नाम रोडनी वेल्स (Rodney Wells) है. रोवॉन उनके सौतेले पिता हैं. राष्ट्रपति ने उनसे बात भी की है. 


क्या कहा राष्ट्रपति बाइडेन ने? 


राष्ट्रपति बाइडेन ने निकोल्स को उनके माता-पिता का प्रिय बच्चा और युवा पिता कहकर संबोधित किया है. राष्ट्रपति ने मामले को लेकर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने की सलाह दी है और कहा है कि वह भी इसमें शामिल हैं. उन्होंने हर दिन ऐसी दर्दनाक मुसीबत का सामना करने वाले ब्लैक और ब्राउन अमेरिकियों को लेकर संवेदना जताई है. 






राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने ट्वीट में लिखा, ''मेरा दिल टायर निकोल्स के परिवार और मेम्फिस और पूरे देश में उन अमेरिकियों के साथ है जो इस बेहद दर्दनाक हानि का शोक मना रहे हैं. एक प्रिय बच्चे और युवा पिता को खोने के दिल दुखाने वाले दुख को बयां करने के लिए कोई शब्द नहीं है.''


अब तक क्या हुई पुलिसवालों पर कार्रवाई?


मेम्फिस पुलिस ने निकोल्स को पीटने वाले पुलिसवालों को सेकेंड डिग्री मर्डर का आरोपी बनाया है. प्रशासनिक जांच के चलते पिछले हफ्ते आरोपियों को नौकरी से हटा दिया गया था. टेनेसी के कानून के मुताबिक, दोषी पाए जाने पर आरोपियों को 15 से 60 साल तक की जेल हो सकती है.


यह भी पढ़ें- Tyre Nichols Death: अश्वेत शख्स की पिटाई वाले वीडियो पर बोले जो बाइडन- 'मैं नाराज हूं और दर्द में हूं'