UAE visa ban : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सोमवार (26 दिसंबर) को कुछ शहरों से संबंधित पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा नहीं देने की खबरों का खंडन किया है और इसे 'फेक न्यूज' बता दिया है. इस बात की जानकारी यूएई कराची के दूतावास बखीत अतीक अल रेमेथी द्वारा दिया गया है. जियो न्यूज से बात करते हुए रेमेथी ने कहा कि यूएई सरकार द्वारा ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. इसके पहले शनिवार को खबर आई थी कि अरब की सरकार ने पाकिस्तान से शहरों से आने वाले लोगों पर अपने वीजा के बैन को और बढ़ा दिया है. इसके बाद पाकिस्तान के कुल 24 शहरों के नागरिकों पर बैन लग जाता . पाकिस्तान के एक अधिकारी अदनान पराचा ने शनिवार (24 दिसंबर) ने कहा था कि  यूएई की सरकार ने  विजिट वीजा मांगने वाले पाकिस्तानी नागरिकों पर और भी प्रतिबंध लगा दिए हैं.


विदेश मंत्रालय ने क्या कहा 
विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने  इस बात की पुष्टि की है.  संयुक्त अरब अमीरात ने विशिष्ट शहरों से संबंधित पाकिस्तानियों को वीजा जारी करने पर प्रतिबंध या ब्लैकलिस्ट नहीं किया था. उन्होंने कहा कि हमने रिपोर्ट देखी है. हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी करने के लिए यूएई द्वारा इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.


रिपोर्ट में किन शहरों के नाम थे
रिपोर्ट में कुछ शहरों के नाम प्रसारित किए जा रहे थे, जैसे एबटाबाद, अटॉक, बाजौर एजेंसी, चकवाल, डेरा गाजी खान, डेरा इस्माइल खान, हंगू, हुंजा, क्वेटा, कसूर, कोहाट, कोटली, खुशाब, आदि.


क्या चेतावनी दी गई थी
पोस्टर में लोगों को चेतावनी दी गई थी कि यदि वे इन शहरों में से किसी से संबंधित हैं तो आवेदन न करें. पोस्टर में लिखा गया था कि आपका वीजा खारिज कर दिया जाएगा. रेमेथी ने इन खबरों पर दुख जताते हुए कहा कि पाकिस्तानी नागरिक यूएई के दौरे या किसी अन्य वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह कहते हुए कि उन्हें वीजा प्रदान किया जा रहा है. महावाणिज्य दूतावास ने यह भी कहा कि इस तरह की अफवाहें समय-समय पर फैलाई जाती हैं.