Heavy Rainfall in Dubai: खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के कुछ ह‍िस्‍सों में शनिवार (18 नवंबर) की सुबह हुई झमाझम बार‍िश और आंधी तूफान के बाद आम जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है. खासकर दुबई (Dubai) की सड़कों पर वाटरलॉग‍िंग की समस्‍या पैदा हो गई है. सड़कों पर जमा कई-कई फीट पानी से यातायात बुरी तरह से प्रभाव‍ित हो गया. 


जलमग्‍न हुई सड़कों के बाद स्‍थानीय प्रशासन की ओर से भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम के और ज्‍यादा खराब होने की संभावना को देखते हुए समुद्री तटों से बचने और लोगों को घरों में ही रहने की सलाह भी दी गई है. खराब मौसम का असर उड़ानों के संचालन भी पड़ रहा है.    


समुद्र तटों और बाढ़ प्रभाव‍ित क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह 


भारी बार‍िश के बाद खराब हुए हालातों के चलते दुबई पुलिस की ओर से सुबह 6.30 बजे लोगों को एक अलर्ट जारी क‍िया गया. लोगों से समुद्र तटों और बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई. साथ ही वाहन चालकों को ज्‍यादा सावधानी बरतने का आग्रह किया गया. आंधी और बारिश की वजह से खराब स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी क‍िया गया है.  






छोटी नाव लेकर न‍िकले लोग  


इस बीच सड़कों पर नजर आए हालातों को द‍िखाने के ल‍िए लोग सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म 'एक्‍स' पर खूब वीड‍ियो भी शेयर कर रहे हैं. एक यूजर ने एक वीड‍ियो के जर‍िए द‍िखाया है क‍ि सड़क पर इतना पानी भर गया है क‍ि लोग छोटी नाव चलाते हुए नजर आ रहे हैं.  


 






लबालब पानी में नजर नहीं आ रहींं शहर की सड़कें   


एक अन्‍य वीड‍ियो में साफ-साफ देखा जा सकता है क‍ि दुबई पूरी तरह से जलमग्‍न हो गया है. चारों तरफ पानी ही पानी भरा नजर आ रहा है. सड़कें पानी में डूब गई हैं. कई फीट भरे पानी में सड़कें कहीं नहीं चमक रही हैं. 






ट्रैफि‍क पुल‍िस यातायात को सुचारू बनाने को सड़कों पर मुस्‍तैद    


उधर, दुबई पु‍ल‍िस भारी बार‍िश के बाद पैदा हुए हालातों पर काबू पाने और सड़कों पर ट्रैफ‍िक को सुचारू करने को लेकर भी पूरी तरह से मुस्‍तैदी द‍िखाए हुए है. इसके अलावा दुबई नगर पालिका भी पूरे शहर की सड़कों व गल‍ियों में जमा बार‍िश के पानी को न‍िकालने में जुटी है.  






भारी बार‍िश के अनुमान से पहले वर्क‍िंंग क्‍लास को जारी क‍िए थे आदेश  


संयुक्त अरब अमीरात में अपेक्षित बारिश के कारण सरकार की ओर से गुरुवार को प्राइवेट सेक्टर से आग्रह किया था कि वो शुक्रवार को लोगों से कार्य करवाने को लेकर थोड़ा नरम रुख अख्‍त‍ियार करें. अनुमानित भारी बारिश से पहले शुक्रवार को लचीले ढंग से काम करने की अनुमति देने का आग्रह क‍िया गया था. 


यह भी पढ़ें: Animal: बुर्ज खलीफा पर रिलीज हुआ 'एनिमल' का टीजर, खास पल की Ranbir Kapoor ने बनाई वीडियो, बॉबी देओल ने यूं किया रिएक्ट