UAE New Weekend Days: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने आज यानी मंगलवार को घोषणा की है कि अब कर्मचारियों को हफ्ते में साढ़े चार दिन ही काम करना होगा. यानी कि अब यूएई में वीकएंड शुक्रवार दोपहर से शुरू होकर शनिवार और रविवार तक रहेगा. ये नए साल में 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा. अधिकारियों ने बताया कि कार्य सप्ताह को घटाकर चाढ़े चार दिन का कर दिया जाएगा. साथ ही अब वीकएंड शुक्रवार और शनिवार के बजाए शनिवार और रविवार रहेगा, वहीं, वीकएंड का ऑफ शुक्रवार दोपहर से शुरू हो जाएगा. ऐसे में कर्मचारियों को अब हफ्ते में ढाई दिन की छुट्टी मिलेगी.    


अभी यूएई में शुक्रवार और शनिवार को वीकएंड रहता है. नए साल में मंत्रालय स्तर पर सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी साढ़े चार दिन का कार्य सप्ताह अपनाएंगे, जिसमें कर्मचारी सोमवार से गुरुवार तक और शुक्रवार को आधा दिन काम करेंगे. दुबई और अबू धाबी की सरकारों ने कहा कि उनके कर्मचारी एक समान कार्य सप्ताह को अपनाएंगे. वहीं, निजी क्षेत्र के संबंध में कोई विशेष निर्देश नहीं दिया गया है, लेकिन कंपनियों को अपना कार्य सप्ताह निर्धारित करने के लिए सरकार की इजाजत की जरुरत नहीं है. 






सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इस कदम से शनिवार और रविवार वीकएंड रखने वाले देशों के साथ सुचारु रूप से वित्तीय, व्यापार और आर्थिक लेन-देन सुनिश्चित होगा, जिससे हजारों यूएई आधारित बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय व्यापार लिंक और अवसरों की सुविधा मिलेगी. शुक्रवार को कई मुस्लिम देशों में साप्ताहिक अवकाश रहता है.


बयान में कहा गया है कि सरकार संस्थाओं के लिए नए कार्य सप्ताह के तहत शुक्रवार को काम के घंटे जुमे की नमाज से पहले दोपहर 12 बजे तक समाप्त हो जाएंगे. सरकार के बयान में कहा गया है कि ये नया कार्य सप्ताह जीवन को संतुलित करने को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के प्रयासों के हिस्से में शामिल है. 


ये भी पढ़ें-


PM Modi In Gorakhpur: गोरखपुर से पीएम मोदी का अखिलेश पर हमला, कहा- लाल टोपी वालों को सिर्फ सत्ता चाहिए, ये आतंकियों के समर्थक


ICC Ranking: टीम इंडिया एक बार फिर बनी टेस्ट क्रिकेट की 'बादशाह', जानें वनडे और टी20 में भारत की आईसीसी रैंकिंग