UAE- Saudi Arab: सऊदी अरब (Saudi arab) और यूएई (UAE) एशिया के दो शक्तिशाली खाड़ी देश, जो आर्थिक मोर्चे में भी मजबूत है. इस दिनों दोनों देशों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है. बीती जनवरी को जब यूएई की कैपिटल अबू धाबी में मध्य पूर्व के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी की तो एक बहुत अजीब सी बात देखने को मिली. 


इस सम्मेलन में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस नदारद रहे. ठीक इसी सम्मेलन के पहले यानी दिसंबर में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान रियाद में एक हाई-प्रोफाइल चीन-अरब शिखर सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे. इन तमाम चीजों ने दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है.


दोनों देशों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा 
प्रिंस मोहम्मद और यूएई के अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान जानबूझकर एक-दूसरे की घटनाओं से दूर रहे, यहां तक कि जॉर्डन, मिस्र, कतर और अन्य के शासकों ने भी सम्मेलन में भाग लिया था. वहीं स्नब्स ने पड़ोसी अमेरिकी सुरक्षा भागीदारों के बीच बढ़ती दरार को सामने लाया है. अभी भी औपचारिक रूप से सहयोगी देश सऊदी अरब और यूएई विदेशी निवेश और वैश्विक तेल बाजारों में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा और यमन युद्ध की दिशा में संघर्ष करते हुए कई मोर्चों पर अलग हो गए हैं. वो भी ऐसे वक्त पर जब ईरान पूरे क्षेत्र में अपने अधिकारों को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और यूक्रेन में रूस के युद्ध ने कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ला दी है. इससे पहले यूएई और सऊदी अरब के बीच तकरार पर्दे के पीछे चल रही थी, लेकिन अब ये खुले तौर पर दुनिया के सामने दिख रही है.


पहले मानते थे गुरु
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नहयान है. इन्हें प्रिंस मोहम्मद का करीबी माना जाता है. उन्होंने दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव को दूर करने के लिए सऊदी अरब की यात्रा की है. इसके बावजूद वो आपसी दरार को कम करने में सफल नहीं हो पाए हैं. द वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के 61 साल के शेख मोहम्मद कभी सऊदी क्राउन प्रिंस के गुरु हुआ करते थे. कुछ साल पहले तक दोनों अक्सर एक साथ दिखा करते थे, लेकिन हाल ही में दोनों व्यक्ति अलग हो गए हैं. दरअसल, वे लीडरशिप के लिए अलग-अलग नजरिया पेश करते हैं. शेख मोहम्मद प्रिंस मोहम्मद के तरफ से सामने की जाने वाली जांच से बचते हैं.


ये भी पढ़ें:


UAE Saudi Arab Relations: यूएई और सऊदी अरब में बढ़ता तनाव, क्यों एक-दूसरे को नजरअंदाज कर रहे दोनों देश? जानिए