संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार ने काम के लिए दूसरे देशों से आने वालों के लिए वीजा प्रक्रिया आसान कर दी है. नई सुविधा से सिर्फ 5 दिन में वर्क परमिट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. ह्यूमन रिसोर्स एंड एमिरेटाइजेशन मंत्रालय (MOHRE) ने मंगलवार (11 जून, 2024) को देश की तमाम कंपनियों के लिए वर्क बंडल के एक्सपेंशन की घोषणा की है. अब सिंगल प्लेटफॉर्म वर्क बंडल पर कंपनियां वर्क परमिट और वीजा से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर सकती हैं. 


वर्क बंडल एक्सेस के लिए कंपनियां orkinuae.ae वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह प्लेटफॉर्म मार्च, 2024 में लॉन्च किया गया था और अब इसके दूसरे फेज की लॉन्चिंग हुई है. फर्स्ट फेज में इसे सिर्फ दुबई की कंपनियों के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन अब पूरे यूएई की कंपनियां इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह प्लेटफॉर्म एंप्लॉयमेंट से जुड़ी सभी सेवाओं की सुविधा देता है. एंप्लॉयमेंट के रिनुअल, कैंसिलेशन, मेडिकल एग्जामिनेशन और फिंगर प्रिटिंग जैसी प्रक्रियाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर हो सकती हैं. 


कैसे काम करता है वर्क बंडल
वर्क बंडल को लाने का मकसद यही है कि इससे एंप्लॉयमेंट से जुड़ी लंबी-लंबी प्रक्रियाओं में जो समय लगता है, उसे कम किया जा सके और कंपनियां यह समय बचाकर दूसरे कामों में लगा सकें. इसको ध्यान में रखकर ही वर्क बंडल को खास तरीके से डिजाइन किया गया है. 


वर्क बंडल पर दूसरे देशों के नागरिकों के एंप्लॉयमेंट से जुड़ी प्रक्रिया सिर्फ पांच दिन में पूरी हो जाती है, जिसमें वीजा और वर्क परमिट से जुड़ा पूरा प्रोसीजर शामिल है. जहां पहले वर्क परमिट के लिए 16 डॉक्यूमेंट की जरूरत होती थी, अब केवल पांच ही डॉक्यूमेंट जरूरी हैं. वहीं, एंप्लॉई को सिर्फ दो बार ही विजिट करना पड़ता है, एक मेडिकल टेस्ट और दूसरा बायोमेट्रिक आईडी स्कैन के लिए. बाकी की सभी पेमेंट्स वर्क बंडल के जरिए हो जाती हैं. 


वर्क बंडल नई भर्तियों, एंप्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट, नया वर्क परमिट और वर्क वीजा जारी करने जैसी सुविधाएं देता है. इसके अलावा, मेडिकल एग्जामिनेशन, वर्कर के एंप्लॉयमेंट कॉन्ट्रेक्ट का नवीनीकरण भी इस प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें:-
कश्मीर आतंकी हमले के बाद क्या भारत पाकिस्तान के खिलाफ करने वाला है एक और सर्जिकल स्ट्राइक, वीडियो वायरल