UK Bien Manger Beer: ब्रिटेन (Britain) में एक बार फिर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है. सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर से हंगामा मचा हुआ है. ब्रिटेन में बीयर की बोतल पर हिंदू देवी की तस्वीर वायरल होने के बाद हिंदुओ का गुस्सा फूट चुका है. ब्रिटेन में शराब बनाने वाली एक कंपनी का जमकर विरोध किया जा रहा है. हिंदू समुदाय के लोगों ने बिएन मंगर (UK Bien Manger Beer) नाम की कंपनी से अपने उत्पाद को वापस लेने की मांग की है. 


ब्रिटेन में हिंदू समुदाय का आरोप है कि कंपनी बीयर की बोतलों पर हिंदू देवी की तस्वीर लगाकर बेच रही है और इसे तुरंत बंद करना चाहिए. 


बीयर की बोतल पर हिंदू देवी की फोटो


इनसाइट यूके नाम के एक ट्विटर हैंडल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बिएन मंगर नाम की कंपनी हिंदुओं की भावनाएं आहत करने वाले प्रोडक्ट बेच रही है. इनसाइट यूके नामक ट्विटर अकाउंट पोस्ट किया गया, ''यह हिंदुओं के लिए अत्यधिक असंवेदनशील, अपमानजनक और हानिकारक है. आपकी बीयर की बोतलों पर हिंदू देवी की फोटो लगाई जा रही है.'' 






किनकी आवाज उठाता है इनसाइट यूके?


इनसाइट यूके ब्रिटेन में रहने वाले हिंदुओं और भारतीयों का समर्थन करता है. ये हिंदुओ और भारतीयों के मसलों पर आवाज उठाने वाला एक सोशल प्लेटफॉर्म है और लोगों में जागरूकता फैलाने का काम करता है. बीयर की बोतल पर हिंदू देवी की तस्वीर लगाने के मामले को लेकर कई सोशल मीडिया यूर्जर्स ने भी कड़ी निंदा की है.


पहले भी आ चुके हैं मामले


हालांकि, ये कोई पहली बार नहीं है, जब शराब बनाने वाली किसी कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पर किसी हिंदू देवता की तस्वीर का इस्तेमाल किया है. साल 2021 में, दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस में ग्रेनेड-सुर-गोरोन नामक एक फ्रांसीसी शराब की कंपनी को 'शिवा बीयर' लॉन्च करने के लिए काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था.


इससे पहले साल 2018 में एक हिंदू संगठन ने बीयर की बोतल में देवी काली की तस्वीर का उपयोग करने के लिए डर्बीशायर शराब कंपनी की कड़ी निंदा की थी, जिसके बाद कंपनी आखिरकार बीयर का उत्पादन बंद कर दिया.


ये भी पढ़ें: 


Pakistani Rupees Value in Dollar: आर्थिक कंगाली झेल रहे पाकिस्तान में एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की कीमत कितनी, आपको जानकर हैरानी होगी