Britain Census Report: ब्रिटेन में करवाए गई जनगणना में बेहद चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों ब्रिटेन और वेल्स में ईसाइयों की जनसंख्या तेजी से घट रही है. इसके साथ ही मुस्लिमों की आबादी में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. आंकड़ों के मुताबिक पहली बार ब्रिटेन में ईसाई समुदाय के लोगों की संख्या आधी आबादी से भी कम हुई है. 


बताया जा रहा है कि यह जनगणना 2021 में की गई थी, जो 10 साल में एक बार होती है. इसके अनुसार ब्रिटेन में ईसाई के बाद दूसरे नंबर पर सबसे अधिक लोग 'बिना किसी धर्म' के हैं. यानी ऐसे लोग जो किसी धर्म में विश्वास नहीं रखते. इसके साथ ही मुस्लिमों की जनसंख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है. यूके ऑफिस फॉर नेशनल स्टेटिस्टिक्स (ONS) के अनुसार, ईसाई आबादी में साल 2011 के आंकड़ों के हिसाब से साल 2021 के आंकड़ों में 13.1 फीसदी कमी देखने को मिली है. 


बढ़ रही मुसलमानों की संख्या


2021 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में सिर्फ 46 प्रतिशत के करीब ईसाई जनसंख्या रह गयी है, जबकि यह जनसंख्या 2011 में हुई जनगणना में 59.3 प्रतिशत थी. वहीं, मुसलमानों की आबादी 3.9 मिलियन या 6.5 प्रतिशत है, जो 2011 में हुए जनगणना में 4.9 प्रतिशत थी. इसका मतलब मुस्लिम आबादी में करीब 1.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में मौजूदा समय में करीब हिंदू 10 लाख, सिख 524,000, बौद्ध 273,000 और यहूदी 271,000 हैं. 


इस मामले पर पीएम ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने क्या कहा 
ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने जनगणना के आंकड़ों पर कहा कि जाहिर है कि ब्रिटेन विविधताओं वाला देश है और इसका स्वागत किया जाना चाहिए. इसमें धर्म की विविधता भी शामिल है. जानकारी की मानें तो इस जनगणना रिपोर्ट में सिर्फ ब्रिटेन और वेल्स के लोगों को शामिल किया गया है. स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के आंकड़े अलग से जारी किए गए हैं.


ये भी पढ़ें : China: नहीं रहे चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन, 96 साल की उम्र में हुआ निधन