यूनाइटेड किंगडम ने गुरुवार को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की निंदा की है. यूके ने कहा है कि पुतिन ने रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है. हम अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ निर्णायक कार्रवाई करेंगे, क्योंकि रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला किया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार की सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से बात की. उन्होंने इस दौरान वादा किया कि पश्चिम खड़ा नहीं होगा, क्योंकि पुतिन ने यूक्रेनी लोगों के खिलाफ अभियान चलाया  है.
 
जॉनसन ने ट्वीट करते हुए कहा कि मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं. मैंने आगे के कदम पर पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात की है. राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है. उन्होंने कहा, ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने हमलों के बारे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को जानकारी दी है.  डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूक्रेन विरोध कर सकता है.


विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने कहा कि यूके यूक्रेन के साथ खड़ा है और रूस के आक्रामक रवैये का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करेगा. यूके के परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने कहा कि उन्होंने देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि एयरलाइंस यात्रियों और चालक दल को सुरक्षित रखने के लिए यूक्रेन के हवाई क्षेत्र से बचें.


पुतिन द्वारा यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में गुरुवार की सुबह रूसी लोगों को एक टेलीविज़न संबोधन में विशेष सैन्य अभियान की घोषणा के बाद यूक्रेन के प्रमुख शहरों के पास विस्फोटों की खबरें आई हैं. यूक्रेन ने एक महीने तक चलने वाले आपातकाल की घोषणा की है. रूस ने कहा है कि उसने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे और सीमा रक्षक इकाइयों पर हवाई हमले किए हैं न कि आबादी वाले क्षेत्रों पर.


Ukraine Russia War: युद्ध के बीच यूक्रेन का दावा- ढेर किए 50 रूसी सैनिक, 6 जंगी जहाजों को भी मार गिराया


Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच दिल्ली लौटे भारतीय छात्र, बयां किए वहां के खौफनाक हालात