Britain: ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके खिलाफ डराने-धमकाने की औपचारिक शिकायत की गई है. इस मामले में उन पर जांच चल रही है. ऐसे में डोमिनिक राब ने लेटर लिख ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को अपने इस्तीफे की जानकारी दी. 


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को एक पत्र लिखते हुए डोमिनिक राब ने कहा कि जांच पूरी होने तक वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन वह सरकार का समर्थन करते रहेंगे. इस्तीफा देते हुए उप प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि मैं जांच के लिए तैयार हूं, अगर जांच में धमकाने का कोई भी पता चलता है तो मैं दोषी हूं. फिलहाल जांच प्रभावित न हो इसके लिए मैंने इस्तीफा दिया है. 






अपने इस्तीफे के दौरान डोमिनिक राब ने कहा कि इस जांच ने एक खतरनाक मिसाल कायम की है. यह ब्रिटेन में नेताओं और मंत्रियों के खिलाफ शिकायतों को प्रोत्साहित करेगा. जिसका प्रभाव पर सरकार और ब्रिटेन के लोगों पर पड़ेगा. इतनी आनन फानन में जांच का फैसला नहीं लिया जाना चाहिए था. 


दो शिकायतों के बाद शुरू हुई जांच 


बताते चलें कि ऋषि सुनक के ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद राब तीसरे ऐसे प्रमुख व्यक्ति हैं, जिन्हें अपने बुरे बर्ताव के लिए कैबिनेट से बाहर होना पड़ रहा है. मालूम हो कि राब के खिलाफ कथित रूप से डराने-धमकाने की दो शिकायतें मिलने के बाद पीएम सुनक इनपर जांच करने का फैसला किया था. 


गौरतलबब है कि पहले से ही राब पर बर्खास्तगी की तलवार लटक रही थी. ऐसे में सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 4 मई को होने वाले स्थानीय चुनावों में नुकसान हो सकता था. इससे पहले ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने खुद ही इस्तीफा दे दिया . बता दें कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पहले ही अपनी पत्नी अक्षत मूर्ति को आर्थिक लाभ देने के मामले में वो निशाने पर हैं.  


ये भी पढ़ें: Pakistan Over Terrorist Attack: क्या बिलावल भुट्टो का भारत दौरा हो सकता है रद्द? पाकिस्तानी पत्रकार आरजू काजमी ने कही ये बड़ी बात