Boris Johnson Resign: ब्रिटेन (Britain) की विदेश मंत्री लिज ट्रेस (Liz Truss) भी प्रधानमंत्री बनने की रेस शामिल हो गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने रविवार को बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह प्रधानमंत्री बनने के लिए बिड की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि मैं खुद को इसलिए आगे रख रहीं हूं क्योंकि मैं लीड कर सकती हूं और कठिन निर्णय लेने में सक्षम हूं. उन्होंने कहा कि उनके पास एक साफ विजन (Vision) है कि देश को कहां पर होना चाहिए और वहां पर पहुंचने के लिए अनुभव भी है और संकल्प भी लिया है.


लिज ट्रस को व्यापक रूप से कंजर्वेटिव पार्टी के संभावित दावेदारों या नेता के रूप में देखा जा रहा है. इस बात का अंदाजा इसी बात  से लगाया जा सकता है कि इस बिड में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने इंडोनेशिया में जी20 बैठक को बीच में ही छोड़ दिया और लंदन वापस आ गईं. इसके अलावा ट्रेस की इस घोषणा के बाद अब उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है.


बोरिस जॉनसन का इस्तीफा


ब्रिटेन सरकार में मौजूद मंत्री अचानक पीएम बोरिस जॉनसन का साथ छोड़ने लगे. इस्तीफों की झड़ी लग गई, जिसके बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वो चौतरफा विवादों में घिर चुके थे. पार्टी के अंदर बगावत के सुर काफी पहले से उठ रहे थे, जिसने बाद में एक साथ करीब 50 इस्तीफों की शक्ल ले ली. मजबूरन बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देने का फैसला लेना पड़ा.


बगावत का बीज


ये पूरी बगावत बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की पार्टी के ही सांसद क्रिस पिंचर की वजह से हुई है. 30 जून को ब्रिटेन अखबार द सन में एक रिपोर्ट छपी, जिसमें दावा किया गया कि सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर ने लंदन (London) के प्राइवेट क्लब में दो मर्दों को आपत्तिजनक तरीके से छुआ. बोरिस जॉनसन ने इसी साल फरवरी में पिंचर को पार्टी का डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त किया था. लेकिन इन आरोपों के सामने आने के बाद पिंचर को इस्तीफा देना पड़ा. इन आरोपों के बाद हाल के वर्षों में पिंचर के कथित यौन उत्पीड़न के 6 और केस आए.


ये भी पढ़ें: Boris Johnson Resign: सेक्स स्कैंडल, बगावत और पीएम का इस्तीफा... जानें आखिर क्यों बोरिस जॉनसन को छोड़नी पड़ी कुर्सी


ये भी पढ़ें: Boris Johnson Resigns: ब्रिटिश पीएम के इस्तीफे पर आया जो बाइडेन का बयान, जानें क्या कुछ कहा