Indian-Origin Man Jailed For Smuggling: ब्रिटेन (Britain) में ड्रग्स की तस्करी की साजिश रचने का दोषी पाए जाने के बाद भारतीय मूल (Indian-Origin) के एक व्यक्ति और उसके सहयोगी को 12 साल कैद की सजा सुनाई गई है. इस संबंध में ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) के नेतृत्व में जांच की गई थी.


मामले के अनुसार भारतीय मूल के नागरिक संदीप सिंह राय (37) और उसके सहयोगी बिली हेयरे (43) एक संगठित अपराध समूह से संबंधित थे. दोनों लोग मेक्सिको से एक कार्गो विमान के जरिए ब्रिटेन में 30 किलोग्राम कोकीन और 30 किलोग्राम एम्फैटेमिन की तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे.


आरोपियों को हुई 12 साल कैद की सजा
ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) के अधिकारी क्रिस डुप्लॉक ने कहा कि संदीप सिंह राय और हेयरे को अगर पकड़ा नहीं गया होता तो वे बार-बार इस अपराध को अंजाम देते. ब्रिटेन के वॉल्वरहैम्प्टन क्राउन कोर्ट ने दोनों को 12 साल कैद की सजा सुनाई है.


हालांकि, शुरुआत में दोनों आरोपियों ने क्लाए A कैटेगरी के ड्रग्स की सप्लाई करने से मना किया, लेकिन इस साल की शुरुआत में वॉल्वरहैम्प्टन क्राउन कोर्ट में मुकदमा शुरू होने से ठीक पहले उन्होंने जुर्म कबूल लिया. इसके बाद कोर्ट ने सजा का ऐलान किया. NCA के अधिकारी क्रिस डुप्लॉक ने कहा कि हम देश और विदेश में साझेदारों के साथ काम करते हुए ड्रग्स को पकड़ने की हर संभव कोशिश करते हैं.


कई दिनों से तस्करों पर थी नजर
NCA की जांच टीम ने कहा कि हम संदीप सिंह राय और बिली हेयरे की तस्करी की योजनाओं पर नजर रख रहे थे. हम बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की टीमों के साथ मिलकर खुफिया जानकारी मुहैया करा रहे थे. इसमें हमें सफलता हाथ लगी और आखिरकार हमने आरोपियों को पिछले साल मई में हीथ्रो एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया.


ये भी पढ़ें: British Envoy On Pak: ब्रिटेन का दिखा पाकिस्तानी प्रेम, कहा- पाक सेना के जवानों के बलिदान से दुनिया सुरक्षित, जानें पूरी बात