Liz Truss-Rishi Sunak: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद और सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में आगे चल रहीं मौजूदा विदेश मंत्री लिज ट्रस अपने प्रतिद्वंदी और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक पर 22 अंकों से निर्णायक बढ़त बना रखी है. यह जानकारी टोरी (कंजर्वेटिव) सदस्यों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के नतीजों से मिली है.


‘द आब्जर्वर’ अखबार द्वारा कजंर्वेटिव पार्टी के 570 सदस्यों को शामिल कर ‘ओपिनियन पोल’ कराया गया. जिसके मुताबिक 61 प्रतिशत सदस्यों ने लिज ट्रस का समर्थन किया है. जबकि 39 प्रतिशत ने भारतीय मूल के सुनक को समर्थन देने की बात कही है. सर्वेक्षण में शामिल सदस्य पार्टी नेतृत्व के चुनाव में मतदान की अर्हता रखते हैं. पार्टी का नेतृत्व करने वाला ही प्रधानमंत्री पद पर आसीन होता है.


बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी चुनने की अंतिम तारीख है 2 सितंबर


कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के लिए डाक मतपत्र के जरिये मतदान कर निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी चुनने के लिए अंतिम तारीख दो सितंबर तय की गई है. जिसमें अब महज करीब तीन हफ्ते का समय बचा है. सर्वेक्षण के मुताबिक सुनक हाल के दिनों में (ट्रस और अपने बीच) इस अंतर को मामूली रूप से पाट सके हैं. ‘ओपिनियन’ के क्रिस कर्टिस ने बताया कि जिस समय अंतिम दो उम्मीदवारों के बारे में पता चला था. उसी समय स्पष्ट हो गया था कि सारे समीकरण लिज ट्रस के पक्ष में हैं. हमारा नवीनतम ओपिनियन पोल केवल यह पता लगाने के लिए है कि पार्टी सदस्यों के बीच उनकी बढ़त कितनी है.


लिज ट्रस के प्रधानमंत्री न बनने की कम हैं संभावना


कई सदस्य पहले ही मतदान कर मतपत्र लौटा चुके हैं. ऐसे में बहुत कम संभावना है कि ट्रस सितंबर में प्रधानमंत्री नहीं बनेंगी. यह स्पष्ट है कि सुनक की सबसे बड़ी समस्या विश्वास है. कुछ सदस्य आर्थिक मुद्दों पर उनके तर्कों का समर्थन करते हैं. सदस्यों के बीच बन रही राय (वह ईमानदार नहीं है या इस शीर्ष पद के लिए पर्याप्त भरोसेमंद नहीं हैं) उनके सदस्यों के विचार बदलने के लिए काफी नहीं है.


यह भी पढ़ें


Gallantry Medals: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वीरता पुरस्कारों की घोषणा की, 3 जवानों को मिला कीर्ति चक्र, 13 को शौर्य चक्र, देखें पूरी लिस्ट


Salman Rushdie Attacked: रुश्दी पर हुए हमले के बाद ऋषि सुनक का सख्त बयान- अब ईरान के खिलाफ प्रतिबंध जरूरी