Kingdom Of Great Britain: ब्रिटेन में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की शपथ के साथ ही वहां पहली बार कोई हिंदू प्रधानमंत्री बना. अब वहां किंग चार्ल्‍स-3 (King Charles) का राज्‍याभिषेक समारोह होने जा रहा है. उस समारोह में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एक प्रमुख अतिथि के रूप में शरीक होंगे. इस दौरान सुनक ईसाइयों के ग्रंथ 'बाइबिल' के कुछ अंश पढ़ेंगे. इसके पीछे की वजह ब्रिटेन (United Kingdom) का ईसाई बहुल देश होना है.


बता दें कि ब्रिटेन (Great Britain) में अधिकतर आबादी ईसाइयों की है और वहां ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं, जो हिंदू धर्म (Hinduism) के अनुयायी हैं. ऐसे में उनका ईसाई समारोह में बाइबिल के अंश पढ़ना उनकी बहु-आस्था को प्रतिबिंबित करेगा. वहां हालिया परंपरा को ध्यान में रखते हुए वेस्टमिंस्टर अबे में सुनक छह मई को बाइबिल के कुछ अंश पढ़ेंगे. दरअसल, छह मई को ही 76 साल के महाराजा चार्ल्‍स का राज्याभिषेक होगा.




बाइबिल पढ़कर बहु-आस्था को प्रतिबिंबित करेंगे सुनक
ब्रिटेन में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जो बाइबिल पढ़ेंगे, उसे ‘बिब्लिकल बुक ऑफ कोलोसियन’ कहा जाता है. आर्चबिशप ऑफ कैंटरबरी के कार्यालय की ओर से बताया गया है कि किंग चार्ल्स-3 के राज्याभिषेक समारोह में सुनक का ईसाई धर्म से जुड़ी पुस्तक के अंश पढ़ना बहु-आस्था को प्रतिबिंबित करेगा. कैंटरबरी के आर्चबिशप के कार्यालय ‘लैम्बेथ पैलेस’ की ओर से कहा गया कि अन्य आस्था के सदस्य पहली बार एक सामूहिक प्रार्थना में सक्रिय भूमिका निभाएंगे.


6 मई को किंग चार्ल्स-3 का राज्याभिषेक समारोह
किंग चार्ल्स-3 से पहले तक ब्रिटिश सत्‍ता में क्‍वीन एलिजाबेथ (दिवंगत) सर्वोच्‍च होती थीं. हालांकि उनका निधन हो चुका है और उनके बाद किंग चार्ल्स-3 ब्रिटिश शाही परिवार के राजा घोषित किए गए, और अब उनका राज्‍याभिषेक समारोह होगा.


यह भी पढ़ें: अंग्रेजों के देश ग्रेट ब्रिटेन में किंग चार्ल्स पर युवक ने फेंके अंडे, 5 महीने बाद दोषी करार, जानिए अब क्या सजा भुगतनी पड़ेगी