UK PM Race: ब्रिटिश पीएम (British PM) पद के लिए जारी दौड़ का आज अहम दिन है. अंतिम दो उम्मीदवारों (Candidates) के नाम आज होने वाली वोटिंग में पता चलेंगे. इससे पहले पूर्व चांसलर (Chancellor) ऋषि सुनक (Rishi Sunak) मंगलवार को मतदान (Voting) के एक और दौर में टॉप पर रहे. वह दो उम्मीदवारों में से एक के रूप में अपने स्थान के करीब पहुंच गए, जो कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के नए नेता और ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए आमने-सामने होंगे. बता दें पिछले महीने बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि वह इस पद पर तब तक बने रहेंगे जब तक कि नए पीएम का चुनाव नहीं हो जाता.  


सुनक को चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले जो कि अंतिम दावेदारों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए जरूरी 120 वोट या कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई सांसदों से थोड़ा ही कम है. सुनक ने सोमवार के 115 वोटों से अपनी संख्या में बढ़ोतरी की, जबकि व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट को 92 वोट मिले और विदेश मंत्री लिज़ ट्रूस को 86 वोट मिले. इसके चलते दूसरे स्थान पर रहने की दौड़ अब भी खुली हुई है.


केमी बैडेनोच दौड़ से बाहर
हालांकि मॉर्डंट सोमवार की तुलना में 10 अधिक वोटों के साथ अपने स्थान पर कायम हैं, तीसरे स्थान पर ट्रूस ने 71 के अपने अंतिम संख्या के बाद सबसे अधिक वोट प्राप्त किए हैं. पूर्व मंत्री केमी बैडेनोच 59 मतों के साथ इस दौड़ से बाहर हो गई हैं. 


5 सितंबर तक होगी विजेता की घोषणा
गुरुवार तक केवल दो उम्मीदवार (Candidates) मैदान में बचे रहेंगे. इसके बाद ध्यान टोरी पार्टी (Tory Party) के सदस्यता आधार को पक्ष में करने का होगा. अनुमान के अनुसार इन सदस्यों की संख्या लगभग 160,000 है, जो इन दो उम्मीदवारों में से किसी एक के पक्ष में मतदान करेंगे. अगस्त के अंत में उन वोटों की गिनती की जाएगी और 5 सितंबर तक विजेता की घोषणा होगी.


यह भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में जारी संकट के बीच भारतीय हाई कमीशन ने अपने नागरिकों से की ये अपील, जानें क्या कहा


Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति चुनाव से पहले श्रीलंका के नेता साजिथ प्रेमदासा की PM मोदी से अपील, जानें क्या कहा