American XL Bully Dog Ban In UK: ब्रिटेन में अमेरिकन एक्सएल बुली नस्ल के कुत्ते के बढ़ते आतंक को देखते हुए उनपर प्रतिबंध लगा दिया गया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार (15 सितंबर) को खुद सोशल मीडिया पर इस बात की पुष्टि है. बीते दिनों एक्सएल बुली कुत्ते से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में लोग इस नस्ल के कुत्ते पर बैन लगाने की मांग कर रहे थे. 


ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा, "यह स्पष्ट है कि अमेरिकन एक्सएल बुली कुत्ता हमारे समुदायों के लिए खतरा है. मैंने इस नस्ल को प्रतिबंधित करने के लिए तत्काल आदेश दिया है ताकि हम इन हिंसक हमलों को समाप्त कर सकें और लोगों को सुरक्षित रख सकें."


एक्सएल बुली के बढ़ गए थे हमले 


बता दें कि, शुक्रवार को ही मध्य इंग्लैंड में एक्सएल बुली कुत्ते के हमले के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई है. इससे पहले इसी हफ्ते एक्सएल बुली नस्ल के कुत्ते ने एक 11 साल की बच्ची पर हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया.


इस नस्ल के कुत्ते के हमलों की वीडियोज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. स्टैफोर्डशायर पुलिस ने गुरुवार को कहा कि कुत्तों को खतरनाक तरीके से नियंत्रण से बाहर रखने के संदेह में एक 30 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. 






भारी-भरकम कदकाठी के लिए मशहूर


अमेरिकन बुली केनेल क्लब नस्ल का कुत्‍ता होता है, जो अपनी भारी-भरकम कदकाठी के लिए दुनियाभर में पहचाना जाता है. इस नस्ल के कुत्तें आकार, ताकत और आक्रामकता के मामले में अन्य कुत्तों से आगे होते हैं. इसे बैन किए जाने से पहले भी ब्रिटेन की बड़ी डॉग एसोसिएशंस आधिकारिक तौर पर इस नस्ल को मान्यता नहीं दी थी, लेकिन हाल के वर्षों में एक्सएल ने ब्रिटेन में काफी लोकप्रियता हासिल की है.


ये भी पढ़ें: British economist On Modi: 'चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बेहतर राजनेता हैं PM' G-20 पर बयान देते हुए ब्रिटेन के अर्थशास्त्री ने बांधे तारीफ के पुल