Rishi Sunak News Today: ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हवाई यात्राओं पर आए खर्च की वजह से इन दिनों विपक्षी नेताओं के निशाने पर हैं. सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि ऋषि सुनक ने हफ्तेभर में करीब 5 लाख पाउंड अपने प्राइवेट जेट की फ्लाइट्स पर खर्च कर दिए. इस खर्चे को लेकर विपक्षी दलों के नेता अब सुनक सरकार की खिंचाई कर रहे हैं. 


विपक्षियों का कहना है कि प्राइवेट जेट से पीएम सुनक की विदेश यात्राओं पर आया 5 लाख पाउंड का खर्च निहायत ही पैसे की बर्बादी है. ये पैसा टैक्‍सपेयर्स का था, जिसे उन्‍होंने अपनी सुविधाओं में खर्च कर दिया. पीएम सुनक की तस्‍वीर के साथ 5 लाख पाउंड के खर्च का ब्‍यौरा देते हुए लिबरल डेमोक्रेट्स के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, 'यह ऐसे समय में टैक्‍सपेयर्स के पैसे की बर्बादी है जब ज्यादातर लोग अपने बिलों का भुगतान करने या मेज पर खाना रख पाने में संघर्ष कर रहे हैं. फिर भी ये रूढ़िवादी सरकार को दिखाई नहीं दे रहा. और, खर्च बढ़ता ही जा रहा है.'






टैक्‍सपेयर्स के पैसे को बर्बाद कर रहे


विपक्ष के नेताओं ने यह भी कहा कि ब्रिटेन में ऋषि सुनक की अगुवाई वाली सरकार एक ओर जहां टैक्‍सपेयर्स के पैसे से दमा-दम उड़ानों का लुत्‍फ ले रही है, वहीं दूसरी ओर इनकी हरकत जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने के उनके वादों की पोल खोलती है. सुनक की ये आलोचना जनवरी में लीड्स में एक हेल्‍थ फैसिलिटी का दौरा करने के लिए लंदन से 30 मिनट की प्राइवेट जेट की फ्लाइट लेने के मामले के बाद की जा रही है. 


प्राइवेट जेट से यात्राओं पर खर्च का ब्‍योरा


कैबिनेट ऑफिस से जारी किए गए डेटा के मुताबिक, ऋषि सुनक की प्राइवेट जेट यात्रा पर COP27 शिखर सम्मेलन के दौरान £107,966 की लागत आई थी, नवंबर 2022 में उनका ये मिस्र दौरा एक दिवसीय ही था. उसके एक हफ्ते बाद, 13 नवंबर को, वह बाली, इंडोनेशिया में G20 शिखर सम्मेलन में गए और 17 नवंबर को वापस ब्रिटेन लौटे, उस यात्रा में £340,000 से अधिक का खर्च आया. कुछ ही समय बाद, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री लातविया और एस्टोनिया की एक दिन की यात्रा पर गए, तब £62,000 से अधिक का खर्चा आया. इसी तरह 2022 की तीसरी तिमाही में प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा पर, जो कि प्राग के लिए थी, उस पर £40,000 खर्च आया.


'सुनक को जलवायु-नियमों की नहीं कोई परवाह'


इन ख़र्चों को लेकर सुनक पर लिबरल डेमोक्रेट्स ने निशाना साधा है. लिबरल पार्टी के ऊर्जा और जलवायु मामलों के प्रवक्ता वेरा हॉबहाउस ने कहा, "वे (सुनक) अपने तथाकथित 'ग्रीन डे' के साथ हरे-भरे भविष्य की परवाह करने का दिखावा कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें परवाह नहीं है."


वहीं, आंकड़ों से यह भी पता चला कि प्रधानमंत्रियों के आवास, भोजन और वीजा सहित अन्य खर्चों पर करीब 20,000 पाउंड की लागत आई है. और, इसमें खास बात यह है कि इस लागत में उन अन्य अधिकारियों का खर्च शामिल नहीं है, जो यात्राओं पर गए थे.


यह भी पढ़ें: ट्रंप से अफेयर! सुर्खियों में आई ये एडल्‍ट स्‍टार, फैंस से बोली- अब मैं करती हूं ये काम...