Corona vaccine: ब्रिटेन की सरकार ने शुक्रवार को कोविड-19 रोधी टीके की पूरी खुराक ले चुके लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा नियमों में बड़ी छूट की घोषणा की. इससे भारत और ब्रिटेन के बीच यात्रा करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा. कोविड-19 जोखिम स्तर के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में से अधिकतर को चार अक्टूबर से खत्म कर दिया है. इससे भारत को फायदा होगा और अब ब्रिटेन में टीके की खुराक लेने वाले भारतीय प्रवासी लोगों को अनिवार्य पीसीआर जांच के संबंध में कम भार आएगा.


कोविशिल्ड वैक्सीन लेने वालों को करानी होगी पीसीआर जांच 


हालांकि उन देशों की विस्तृत सूची में भारत का नाम नहीं है, जिनके टीकों को इंग्लैंड में मान्यता है. इसका मतलब है कि वैसे भारतीय जिन्होंने कोविशील्ड (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार ऑक्सफ़ोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीका) की खुराक ली है, उन्हें अब भी रवाना होने से पहले पीसीआर जांच और ब्रिटेन पहुंचने पर भी आगे जांच से गुजरना होगा.


4 अक्टूबर से नहीं दिखानी होगी पीसीआर रिपोर्ट


बता दें कि 4 अक्टूबर से, जापान, सिंगापुर और मलेशिया सहित मान्यता पात्र वैक्सीन वाले 17 अतिरिक्त देशों के यात्रियों को अब इंग्लैंड में यात्रा करने के लिए पूर्व-प्रस्थान पीसीआर टेस्ट की आवश्यकता नहीं होगी. यूके ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी ग्रांट शाप्स ने कहा है कि 'सार्वजनिक स्वास्थ्य हमेशा हमारी अंतरराष्ट्रीय यात्रा नीति के केंद्र में रहा है और यूके में 44 मिलियन से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. अब हम एक आनुपातिक अपडेट स्ट्रक्चर पेश करने में सक्षम हैं जो नए परिदृश्य को दर्शाता है.'


इसे भी पढ़ेंः
Amit Shah On AIMIM: तेलंगाना में अमित शाह बोले- बीजेपी मजलिस से नहीं डरती, हम तुष्टिकरण की राजनीति नहीं करते


Jammu Kashmir News: PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा- नाजायज़ तरीके से हटाया गया 370 और 35A, वक्त आएगा जब...