UK Riots: ब्रिटेन के लीड्स शहर में दंगा भड़क गया है. बीती रात को शहर के नागरिकों ने सड़कों पर निकल कर जमकर तोड़-फोड़ और आगजनी की. बड़ी संख्या में लोग शहर के बीचोबीच इकट्टा हुए और जमकर उत्पात मचाया. दंगाइयों ने इस दौरान पुलिस की गाड़ियों पर भी हमले किए. एक बस को आग लगा दी गई. कई कारों के शीशे तोड़ दिए गए और उनको सड़क पर उल्टा पलट दिया गया. यूके दंगा के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा हैं.  


ब्रिटेन भड़के दंगे की वजह स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी की तरफ से बच्चों को उनके माता-पिता से अलग करना बताया जा रहा है. लोगों का आरोप है कि चाइल्ड केयर एजेंसी ने बच्चों को मां-बाप से अलग करके उनको चाइल्ड केयर होम में रख दिया है. इसी वजह से शहर के लोग काफी नाराज हैं. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पुलिस की गाड़ियों पर हमला कर रहे हैं. दंगाई कारों को पलटने से पहले उसका शीशा तोड़ रहे हैं. एक अन्य वीडियो में भीड़ एक डबल डेकर बस में आग लगाते दिख रही है. 


लीड्स के हेयरहिल्स इलाके में हुआ है दंगा
वेस्ट यॉर्कशायर की पुलिस ने बताया कि लीड्स शहर के हेयरहिल्स इलाके में गुरुवार को स्थानीय समय के मुताबिक 5 बजे से लोगों की भीड़ जुटना शुरू हुई थी. इनमें कुछ बच्चे भी शामिल हुए हैं. थोड़ी ही देर में भीड़ उग्र हो गई और देखते ही देखते दंगा भड़क गया. गनीमत की बात यह है कि अभी तक इन दंगों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. 






यूके के गृह मंत्री दंगे पर रख रहे हैं नजर
वायरल वीडियो में भीड़ पुलिस  की वैन को भी पलटते दिख रही है. एक वीडियो में देखने में आया कि एक शख्स आग लगा रहा है और कुछ लोग उसपर कूड़ा फेक रहे हैं. इन दंगों की वजह से शहर की कई सड़कों पर आवागमन बाधित हो गया है. स्थिति सामान्य होने तक क्षेत्र में नहीं जाने की अपील की गई है. ब्रिटेन के गृह मंत्री यवेट कूपर ने कहा कि लीड्स में फैली अशांति से वह काफी चिंतित हैं, वे लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.