गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, यूके के एक टीनएजर ट्रैविस लुडलो दुनिया भर में अकेले उड़ान भरने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए है. ट्रैविस की उम्र सिर्फ 18 वर्ष 150 दिन थी जब उन्होंने अपनी 24,900 मील की यात्रा का अंत करते हुए नीदरलैंड के तेउज में लैंड किया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा, "अकेले एक छोटे, सिंगल इंजन वाले एयर क्राफ्ट का संचालन करते हुए, उनकी यात्रा आम यात्रा से अलग थी.ट्रैविस ने बदलती मौसम की स्थिति, अकेलेपन और थकान से जूझते हुए प्रत्येक दिन आठ घंटे तक उड़ान भरी.”


ट्रैविस ने 29 मई 2021 को अपनी रिकॉर्ड-तोड़ यात्रा शुरू की


ट्रैविस ने 29 मई 2021 को अपनी रिकॉर्ड-तोड़ यात्रा शुरू की थी.नीदरलैंड में अपना रूट शुरू करने और समाप्त करने के बाद, ट्रैविस 12 अन्य देशों में रुके इनमें पोलैंड, रूस, अमेरिका, कनाडा, ग्रीनलैंड, आइसलैंड, यूके, आयरलैंड, स्पेन, मोरक्को, फ्रांस और बेल्जियम शामिल है.


ट्रैविस ने कम उम्र में एयरक्राफ्ट से परिभ्रमण का रिकॉर्ड बनाया


हालांकि लुडलो ने मूल रूप से मई 2020 में अपनी उड़ान भरने की योजना बनाई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसमें देरी हुई. बावजूद इसके उनकी स्थगित यात्रा अभी भी समय पर ही हुई थी, जिसमें उन्होंने सबसे कम उम्र के व्यक्ति के तौर पर एयरक्राफ्ट द्वारा परिभ्रमण करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.


चार साल से ही फ्लाईंग आने लगी थी पसंद


महज चार साल की उम्र से ही ट्रैविस को फ्लाईंग बेहद पसंद थी. ट्रैविस अपने बिस्तर के बगल में हवाई जहाज की पत्रिकाओं के ढेर से कुछ पढ़े बिना कभी नहीं सोए. उन्होंने उड़ानों के बारे में हर टीवी शो को शिद्दत से देखा और इससे उन्होंने काफी जानकारी भी हासिल की. टैविस एयर क्रैश इन्वेस्टिगेटर्स के हर एपिसोड पर हर दुर्घटना के कारण का विस्तार करने में सक्षम हो चुक थे.


ट्रैविस ने 14 साल की उम्र में UK के सबसे कम उम्र के ग्लाइडर पायलट बने थे


ट्रैविस ने 12 साल की उम्र में अपना पहला ग्लाइडिंग लेसन लिया और 14 साल की उम्र में यूके के सबसे कम उम्र के ग्लाइडर पायलट बन गए.16 वर्ष की आयु में, ट्रैविस ने निजी पायलट लाइसेंस एग्जाम पास किया, हालांकि उन्हें अपना वास्तविक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पर्याप्त उम्र होने से कुछ महीने पहले इंतजार करना पड़ा.


ये भी पढ़ें


Nepal PM Expands Cabinet: नेपाल के पीएम पद की शपथ लेने के तीन महीने बाद शेर बहादुर देउबा ने किया कैबिनेट विस्तार, 17 मंत्रियों ने ली शपथ


अमेरिका का अहम फैसला, अफगान से वापसी के बाद से पहली बार तालिबान के साथ करेगा बातचीत